इंदरमीत गिल बने वर्ल्ड बैंक के चीफ इकोनॉमिस्ट, भारत से है ये नाता

Share Us

585
इंदरमीत गिल बने वर्ल्ड बैंक के चीफ इकोनॉमिस्ट, भारत से है ये नाता
26 Jul 2022
5 min read

News Synopsis

भारत India के बड़े अर्थशास्त्री Economist इंदरमीत गिल Indermit Gill को दुनिया के दिग्गज वर्ल्ड बैंक World Bank का चीफ इकनॉमिस्ट Chief Economist नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति एक सितंबर 2022 से प्रभावी हो जाएगी। गिल इस पद पर नियुक्त होने वाले दूसरे भारतीय Second Indian बन गए हैं। इससे पहले कौशिक बासु Kaushik Basu 2012 से 2016 तक इस पद पर रहे थे। गिल अभी वर्ल्ड बैंक में इक्विटेबल ग्रोथ Equitable Growth, फाइनेंस और इंस्टीट्यूशंस Finance and Institutions के वाइस-प्रेजिडेंट Vice-President हैं।

2016 से 2021 के बीच वह Duke University में प्रोफेसर ऑफ पब्लिक पॉलिसी और Brookings Institution में ग्लोबल इकॉनमी एंड डेवलपमेंट प्रोग्राम Global Economy and Development Programme में नॉन-रेजिडेंट सीनियर फेलो रहे। इंदरमीत गिल को चीफ इकनॉमिस्ट के साथ-साथ डेवलपमेंट इकनॉमिक्स का सीनियर वाइस-प्रेजिडेंट बनाया गया है। वर्ल्ड बैंक के प्रेजिडेंट डेविड मलपास ने अपने बयान में कहा है कि इंदरमीत गिल तो ग्रोथ, गरीबी, इंस्टीट्यूशंस, कनफ्लिक्ट और क्लाइमेट चेंज Conflict and Climate Change जैसे मुद्दों पर सरकारों के साथ काम करने का व्यापक अनुभव है।

उनके अनुभवों का लाभ बैंक को मिलेगा। वह Carmen Reinhart की जगह लेंगे। इंजरमीत गिल ने कहा कि Reinhart बड़ी लकीर खींचकर गए हैं और उनके लिए इस पर चलना सम्मान की बात है। वहीं इंदरमीत गिल अमेरिका के Georgetown University और University of Chicago में पढ़ा चुके हैं। वह नोबल पुरस्कार विजेता Gary Becker और Robert E Lucas Jr के शिष्य रहे हैं। उन्होंने University of Chicago से पीएचडी की थी।

उससे पहले उन्होंने दिल्ली स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स Delhi School of Economics से एमए और सेंट स्टीफंस कॉलेज St Stephen's College से बीए किया है।