वैश्विक मंदी की आशंकाओं पर आईएमएफ ने चेताया, इस संकट पर किया आगाह

Share Us

466
वैश्विक मंदी की आशंकाओं पर आईएमएफ ने चेताया, इस संकट पर किया आगाह
07 Oct 2022
min read

News Synopsis

अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष International Monetary Fund (IMF) ने कैलेंडर वर्ष 2023 में वैश्विक आर्थिक वृद्धि global economic growth के लिए अपने पूर्वानुमान को एक बार फिर घटा दिया है। IMF का कहना है कि 2026 तक विश्व अर्थव्यवस्था world economy में चार लाख करोड़ डॉलर की गिरावट आ सकती है। IMF ने मंदी के जोखिम  risk को लेकर आगाह किया और गहराते आर्थिक संकट economic crisis से निपटने के लिए पॉलिसी  policy बनाने की अपील की।

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक IMF Managing Director क्रिस्टलीना जॉर्जिवा Kristalina Georgieva ने गुरुवार को जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय  Georgetown University में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वैश्विक आर्थिक वृद्धि  global economic growth में गिरावट की आशंका जताई। उन्होंने अपने बयान में कहा कि चीजों के बेहतर होने के पहले और खराब होने की आशंका अधिक दिख रही है।

ऐसा नहीं है कि चीजें बेहतर नहीं होंगी, लेकिन इसे पहले यह और ज्यादा गंभीर हो सकती हैं। जॉर्जिवा ने आगे कहा कि आईएमएफ वैश्विक आर्थिक वृद्धि के अनुमान को पहले ही तीन बार कम कर चुका है। इसके वर्ष 2022 में घटकर 3.2 फीसदी रहने का अनुमान जताया गया था, लेकिन अब इसके 2.9 फीसदी ही रह जाने की संभावना बनती दिख रही है।