आईएमएफ ने पाकिस्तान के लिए 9300 करोड़ के बेलआउट फंड को दी मंजूरी

Share Us

304
आईएमएफ ने पाकिस्तान के लिए 9300 करोड़ के बेलआउट फंड को दी मंजूरी
30 Aug 2022
min read

News Synopsis

सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष International Monetary Fund (आईएमएफ) के कार्यकारी निदेशक मंडल Executive Board of Directors ने पाकिस्तान Pakistan के विस्तारित कोष सुविधा Extended Fund Facility (ईएफएफ) कार्यक्रम को फिर से बहाल करने को मंजूरी प्रदान कर दी है। इससे नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को 7वीं और 8वीं किस्त के रूप में 1.17 अरब अमेरिकी डॉलर US Dollar यानी 9300 करोड़ से अधिक रुपए मिलेंगे। बाढ़ के कहर को झेल रहे पड़ोसी मुल्क के लिए ये बड़ी राहत की खबर है। वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल Finance Minister Mifta Ismail ने कहा कि मुद्राकोष के निदेशक मंडल Board of Directors ने ईएफएफ कार्यक्रम फिर से बहाल करने को मंजूरी दी है।

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘‘हमें 7वीं और 8वीं किस्त के रूप में 1.17 अरब अमेरिकी डॉलर मिलेंगे...मैं इतने कड़े फैसले लेने और पाकिस्तान को चूक से बचाने के लिए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं देश को बधाई देता हूं।" पाकिस्तान और मुद्राकोष ने जुलाई, 2019 में छह अरब डॉलर का समझौता किया था। लेकिन जनवरी, 2020 में यह कार्यक्रम अटक गया और इस साल मार्च में इसे कुछ समय के लिए बहाल किया गया। लेकिन जून में यह फिर पटरी से उतर गया था। लेकिन अब आईएमएफ ने एक अरब डॉलर के अतिरिक्त फंड Additional Funds को भी मंजूरी दे दी है।

जिससे ईएफएफ कार्यक्रम के तहत कुल राशि सात अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया है और इसका विस्तार जून, 2023 तक कर दिया है। गौर करने वाली बात ये है कि आईएमएफ द्वारा यह कदम चीन और सऊदी अरब सहित चार मित्र देशों से द्विपक्षीय वित्तपोषण Bilateral Financing में चार अरब अमेरिकी डॉलर के पूरा होने के बाद उठाया गया है।