ताइवान पर हमला हुआ तो पूरी दुनिया झेलेगी सेमीकंडक्टर किल्लत: मंत्री

Share Us

465
ताइवान पर हमला हुआ तो पूरी दुनिया झेलेगी सेमीकंडक्टर किल्लत: मंत्री
13 Oct 2022
min read

News Synopsis

मंगलवार को ताइवान Taiwan की मंत्री Minister ने अपने बयान में कहा है कि ताइवान के सुरक्षित रहने से सेमीकंडक्टर चिप Semiconductor Chip की सप्लाई भी सुरक्षित रहेगी। ताइवान की मंत्री वांग मेई-हुआ Min Wang Mei-hua ने अपने बयान में कहा कि अगर ताइवान सुरक्षित रहता है, तो महत्वपूर्ण सेमीकंडक्टर चिप की वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला Global Supply Chain भी सुरक्षित रहेगी। ताइवान के आर्थिक मामलों की मंत्री वांग मेई-हुआ ने यह बात अपनी अमेरिका यात्रा US Visit के दौरान कही है। वहीं, वाशिंगटन Washington के सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज Center for Strategic and International Studies द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में वांग ने चीन China और ताइवान के बीच बढ़ते सैन्य दबाव को लेकर यह बता कही।

गौर करने वाली बात ये है कि हाल ही में ताइवान पर सैन्य बढ़त पर लगाम लगाने के लिए अमेरिका ने चीन पर दवाब बनाया है। अमेरिका के बाइडन प्रशासन Biden Administration ने इसके किए चीन से चिप निर्यात Chip Export पर नए प्रतिबंध लगा दिए हैं, इसमें दुनिया में कहीं भी अमेरिकी उपकरणों American Appliances की मदद से बने सेमीकंडक्टर चिप से चीन को अलग करना शामिल है। कुछ नियमों को लागू भी कर दिया गया है।

जबकि, ताइवान सेमीकंडक्टर चिप का दुनिया में सबसे बड़ा उत्पादक देश है और दुनिया भर की सबसे ए़डवांस्ड और हाईटेक सेमीकंडक्टर चिप Advanced and Hi-Tech Semiconductor Chip  का निर्माण ताइवान की कंपनियां ही करती हैं। ध्यान देने वाली बात ये है कि वांग इस सप्ताह संयुक्त राज्य अमेरिका यात्रा पर हैं। वांग यहां सप्लाई चैन और भू-राजनीतिक मुद्दों Geopolitical Issues के बारे में चर्चा और अमेरिकी तकनीकी फर्मों का दौरा कर रही हैं।