News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

IBM और AWS ने बेंगलुरु में इनोवेशन लैब लॉन्च किया

Share Us

341
IBM और AWS ने बेंगलुरु में इनोवेशन लैब लॉन्च किया
09 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

आईबीएम ने अमेज़ॅन वेब सर्विसेज के साथ अपने संबंधों के विस्तार की घोषणा की है, ताकि अधिक पारस्परिक ग्राहकों को जेनेरिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Generic Artificial Intelligence सहित नवीनतम प्रौद्योगिकियों के संचालन और मूल्य प्राप्त करने में मदद मिल सके। इसके एक भाग के रूप में IBM ने बेंगलुरु में IBM क्लाइंट एक्सपीरियंस सेंटर में AWS के सहयोग से इनोवेशन लैब लॉन्च की।

यह प्रयोगशाला आईबीएम-एडब्ल्यूएस सहयोग के लिए अपनी तरह की पहली प्रयोगशाला है, और दुनिया भर के ग्राहकों के लिए संयुक्त आईबीएम-एडब्ल्यूएस समाधानों का पता लगाने और प्रोटोटाइप और मूल्य के प्रमाणों का परीक्षण करने के लिए खुली है, जिसका उद्देश्य बैंकिंग और वित्तीय सेवाएँ, ऑटोमोटिव, विनिर्माण, ऊर्जा और उपयोगिताएँ, यात्रा और परिवहन और स्वास्थ्य सेवा अन्य जैसे उद्योगों में नवाचार में तेजी लाने में मदद करना है।

प्रयोगशाला को अनुभव क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, जो जेनरेटिव एआई और मशीन लर्निंग Generative AI and Machine Learning पर आधारित विभिन्न प्रौद्योगिकी क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करता है। ये क्षेत्र क्लाउड आधुनिकीकरण, एसएपी परिवर्तन, उद्योग नवाचार, डेटा और प्रौद्योगिकी परिवर्तन और साइबर सुरक्षा को प्रदर्शित करते हैं। और ग्राहकों को केस स्टडीज साझा करने के माध्यम से वैश्विक स्तर पर अपने साथियों से सर्वोत्तम प्रथाओं को सीखने का अवसर भी मिलेगा।

आईबीएम कंसल्टिंग के लिए आईबीएम इंडिया क्लाइंट इनोवेशन सेंटर के ग्रोथ प्लेटफॉर्म के उपाध्यक्ष और वरिष्ठ भागीदार अनुज मल्होत्रा Anuj Malhotra Vice President and Senior Partner Growth Platform ने कहा भारत में एडब्ल्यूएस के सहयोग से लॉन्च की जा रही आईबीएम इनोवेशन लैब IBM Innovation Lab के साथ हमारा उद्देश्य संयुक्त मूल्य प्रस्ताव की पूरी क्षमता का प्रदर्शन करना है।

आईबीएम और एडब्ल्यूएस दुनिया भर से हमारे ग्राहकों को यह पेशकश करते हैं। ग्राहक अब AWS पर समाधानों को वास्तव में लागू करने और स्केल करने से पहले हमारी लैब में जेनरेटिव AI सहित नवीनतम क्लाउड-सक्षम तकनीकों के साथ प्रयोग कर सकते हैं। लैब में हमारी टीमें जिनमें आईबीएम और एडब्ल्यूएस के प्रौद्योगिकी और उद्योग विशेषज्ञ शामिल हैं, तेजी से प्रोटोटाइप बनाने में मदद करेंगी जो ग्राहक व्यवसाय और प्रौद्योगिकी चुनौतियों का समाधान करेंगी। 

आईबीएम और एडब्ल्यूएस का भारत में एआई जैसी नवीनतम तकनीक का लाभ उठाकर क्लाइंट इनोवेशन को आगे बढ़ाने का इतिहास रहा है। हम AWS के साथ अपनी साझेदारी को गहरा करने और क्लाउड और जेनरेटिव AI की पूरी क्षमता को अनलॉक करने के लिए उद्योगों और भौगोलिक क्षेत्रों में और भी अधिक ग्राहकों का समर्थन करने के लिए तत्पर हैं।

एडब्ल्यूएस इंडिया और साउथ एशिया की डायरेक्टर और कंट्री लीडर, कमर्शियल सेल्स, वैशाली कस्तूरे Vaishali Kasture ने कहा एडब्ल्यूएस को हमारे एडब्ल्यूएस प्रीमियर टियर कंसल्टिंग पार्टनर, आईबीएम के साथ एक नई इनोवेशन लैब लॉन्च करते हुए खुशी हो रही है। आईबीएम की एआई और डेटा एनालिटिक्स विशेषज्ञता और एडब्ल्यूएस के क्लाउड-सक्षम समाधानों के सबसे व्यापक और गहरे सेट को मिलाकर हम उद्योग परिवर्तन को बढ़ावा देने और वास्तविक दुनिया के ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने वाले समाधान विकसित करने के लिए तत्पर हैं। एडब्ल्यूएस हमारे संयुक्त ग्राहकों से पीछे की ओर काम करने और उद्योग-केंद्रित समाधानों को विचार करने और स्केल करने के लिए जेनरेटिव एआई और सैंडबॉक्स पर्यावरण के रूप में इनोवेशन लैब जैसी उन्नत क्लाउड प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाने के लिए प्रतिबद्ध है।

आईबीएम कंसल्टिंग और एडब्ल्यूएस पहले से ही एआई समाधानों और सेवाओं की एक श्रृंखला के साथ विभिन्न उद्योगों में ग्राहकों को सेवा प्रदान करते हैं। अब कंपनियां जेनरेटिव एआई की शक्ति के साथ उन समाधानों और सेवाओं को बढ़ा रही हैं, जो ग्राहकों को एडब्ल्यूएस पर व्यापार और आईटी संचालन निर्माण में एआई को त्वरित रूप से एकीकृत करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। आईबीएम कंसल्टिंग और एडब्ल्यूएस ने इन विशिष्ट समाधानों के साथ शुरुआत करने की योजना बनाई है।

अमेज़ॅन कनेक्ट के साथ संपर्क केंद्र आधुनिकीकरण: आईबीएम कंसल्टिंग ने जेनेरिक एआई का उपयोग करके आवाज और डिजिटल इंटरैक्शन के लिए सारांश और वर्गीकरण फ़ंक्शन बनाने के लिए एडब्ल्यूएस के साथ काम किया, जो चैटबॉट और लाइव एजेंट के बीच स्थानांतरण की अनुमति देने और एजेंट को सारांशित विवरण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो समाधान में तेजी लाता है। समय और गुणवत्ता प्रबंधन में सुधार।

AWS पर प्लेटफ़ॉर्म सेवाएँ: शुरुआत में नवंबर 2022 में पेश की गई, इस पेशकश को IT ऑप्स, ऑटोमेशन और प्लेटफ़ॉर्म इंजीनियरिंग सहित संपूर्ण क्लाउड वैल्यू चेन को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए जेनरेटिव AI के साथ अपग्रेड किया गया है। नई जेनरेटिव एआई क्षमताएं ग्राहकों को बुद्धिमान समस्या समाधान और अवलोकन तकनीकों के माध्यम से एडब्ल्यूएस पर होस्ट किए गए उनके अनुप्रयोगों के लिए व्यावसायिक सेवाक्षमता और उपलब्धता बढ़ाने के लिए उपकरण प्रदान करती हैं। ग्राहक अपटाइम और औसत समय मरम्मत में सुधार की उम्मीद कर सकते हैं, कि वे उत्पन्न होने वाली संभावित समस्याओं पर जल्दी और प्रभावी ढंग से कार्य कर सकते हैं।

AWS पर आपूर्ति श्रृंखला समूह: यह नियोजित पेशकश एक आभासी सहायक पेश करेगी जो आपूर्ति श्रृंखला पेशेवरों के काम में तेजी लाने और बढ़ाने में मदद कर सकती है, क्योंकि उनका लक्ष्य ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करना, इन्वेंट्री का अनुकूलन करना, लागत कम करना, रसद को सुव्यवस्थित करना और आपूर्ति श्रृंखला जोखिमों का आकलन करना है।

इसके अतिरिक्त AWS पर आधुनिकीकरण चाहने वाले ग्राहकों के लिए IBM कंसल्टिंग ने क्लाउड परिवर्तन प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद करने के लिए AWS जेनरेटिव AI सेवाओं को अपने स्वामित्व वाले IBM कंसल्टिंग क्लाउड एक्सेलेरेटर में एकीकृत करने की योजना बनाई है। इससे रिवर्स इंजीनियरिंग, कोड जनरेशन और कोड रूपांतरण में मदद मिलेगी।

आईबीएम के बारे में:

आईबीएम वैश्विक हाइब्रिड क्लाउड और एआई और परामर्श विशेषज्ञता का अग्रणी प्रदाता है। हम 175 से अधिक देशों में ग्राहकों को उनके डेटा से प्राप्त जानकारी का लाभ उठाने, व्यावसायिक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने, लागत कम करने और उनके उद्योगों में प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त हासिल करने में मदद करते हैं। वित्तीय सेवाओं, दूरसंचार और स्वास्थ्य सेवा जैसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में 4,000 से अधिक सरकारी और कॉर्पोरेट संस्थाएं अपने डिजिटल परिवर्तनों को जल्दी, कुशलतापूर्वक और सुरक्षित रूप से प्रभावित करने के लिए आईबीएम के हाइब्रिड क्लाउड प्लेटफॉर्म और रेड हैट ओपनशिफ्ट पर भरोसा करती हैं। एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, उद्योग-विशिष्ट क्लाउड समाधान और परामर्श में आईबीएम के सफल नवाचार हमारे ग्राहकों को खुले और लचीले विकल्प प्रदान करते हैं। यह सब आईबीएम की विश्वास, पारदर्शिता, जिम्मेदारी, समावेशिता और सेवा के प्रति पौराणिक प्रतिबद्धता द्वारा समर्थित है। और अधिक जानकारी के लिए www.ibm.com पर जाएं।

अमेज़न वेब सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बारे में:

अमेज़ॅन वेब सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड भारत में एडब्ल्यूएस क्लाउड सेवाओं की पुनर्विक्रय और विपणन का कार्य करती है।

TWN Special