News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

सुरक्षा एजेंसी नेटग्रिड के नए सीईओ होंगे आईएएस पीयूष गोयल

Share Us

944
सुरक्षा एजेंसी नेटग्रिड के नए सीईओ होंगे आईएएस पीयूष गोयल
12 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

सेंट्रल गवर्मेन्ट Central Government ने नागालैंड कैडर Nagaland Cadre के 1994 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी Indian Administrative Service Officer पीयूष गोयल Piyush Goyal को बुधवार को नेटग्रिड का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी the new Chief Executive Officer of NETGRID नियुक्त किया है। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने 26 अन्य अधिकारियों को एडिशनल सचिव Additional Secretary के रैंक में तैनात करने का आदेश भी जारी किया है। आपको बता दें कि गोयल अभी गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं। नेटग्रिड या राष्ट्रीय खुफिया ग्रिड भारत की आतंकवाद रोधी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए स्थापित एक संघीय खुफिया संगठन Federal Intelligence Organization है।

गौरतलब है कि भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी  Indian Police Service officer आशीष गुप्ता Ashish Gupta को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में अतिरिक्त महानिदेशक नियुक्त किए जाने के बाद से नेटग्रिड के सीईओ का पद जून से खाली था। गोयल के स्थान पर 1996 बैच के आईएएस अधिकारी चंद्राकर भारती IAS officer Chandrakar Bharti को नियुक्त किया गया है। वह रक्षा मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर सेवारत हैं। वहीं उप चुनाव आयुक्त चंद्र भूषण कुमार को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग Chandra Bhushan Kumar to Agriculture and Farmers welfare department में अतिरिक्त सचिव नियुक्त किया गया है।

आपको बता दें कि नेटग्रिड आतंकवाद, आर्थिक अपराध आदि की घटनाओं की जानकारी को सहज और सुरक्षित डेटाबेस के रूप में रख सकता है। इसके जरिए संदिग्धों को आसानी से रियल टाइम ट्रैक किया जा सकता है और आतंकी हमलों को रोका जा सकता है। दावा है कि इससे इमिग्रेशन, बैंकिंग, हवाई और रेल यात्रा अधिक सुरक्षित हो सकेंगे।