News In Brief Auto
News In Brief Auto

हुंडई अमेरिका में फ्लाइंग इलेक्ट्रिक टैक्सी प्लांट बनाएगा

Share Us

783
हुंडई अमेरिका में फ्लाइंग इलेक्ट्रिक टैक्सी प्लांट बनाएगा
10 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

हुंडई मोटर ग्रुप Hyundai Motor Group ने संयुक्त राज्य अमेरिका में एक फ्लाइंग इलेक्ट्रिक टैक्सी प्लांट Flying Electric Taxi Plant बनाने की योजना की घोषणा की। यह अपने इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग विमान के साथ शहरी गतिशीलता में क्रांति लाने के लिए तैयार है।

दक्षिण कोरियाई ऑटोमोटिव समूह का लक्ष्य 2028 तक बाजार में उड़ने वाली कारें लाने का है।

सुविधा निर्माण योजना का अनावरण:

कार निर्माता ने अपने ईवीटीओएल विमान के लिए सुविधा निर्माण योजना का खुलासा किया है। स्थान और निवेश के आकार के बारे में विशिष्ट विवरण प्रदान नहीं किया गया, हुंडई मोटर समूह अपनी महत्वाकांक्षी दृष्टि को वास्तविकता में बदलने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है।

किआ कॉर्प Kia Corp सहित हुंडई मोटर समूह ने सियोल एडीईएक्स 2023 में अपने ईवीटीओएल शिल्प के अवधारणा मॉडल का प्रदर्शन किया था। वर्तमान में उनकी शहरी वायु गतिशीलता इकाई सुपरनल एलएलसी द्वारा विकास के तहत परिवहन के भविष्य को नया आकार देने का वादा करता है।

अगले साल जनवरी में सुपरनल लास वेगास में सीईएस 2024 में अपने प्रोटोटाइप का अनावरण करेगा। हुंडई मोटर ग्रुप के अध्यक्ष और सुपरनल के मुख्य कार्यकारी शिन जय-वोन ने कहा कि यह मील का पत्थर कार्यक्रम नवाचार की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए उनकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करेगा।

प्रभावशाली गति और यात्री क्षमता:

सुपरनल की ईवीटीओएल टैक्सी को अधिकतम 190 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उड़ान भरने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक पायलट और चार यात्रियों को समायोजित करने की क्षमता के साथ यह हवाई गतिशीलता समाधान शहरी यात्रा के लिए गति और सुविधा दोनों प्रदान करता है।

हुंडई मोटर ग्रुप का लक्ष्य दिसंबर 2024 में ईवीटीओएल टैक्सी का परीक्षण करना है। सफल परीक्षण उड़ान के बाद वाणिज्यिक लॉन्च में लगभग चार साल लगने की उम्मीद है। समयरेखा में बैटरी प्रौद्योगिकी विकास, बुनियादी ढांचे के एकीकरण और उड़ने वाली कारों के संचालन को नियंत्रित करने के लिए उचित नियमों की आवश्यकता के बारे में बताया गया है।

ईवीटीओएल विमान के व्यावसायीकरण का रहस्य विस्तारित अवधि के लिए स्थिर उड़ान का समर्थन करने में सक्षम हल्की बैटरी विकसित करने में निहित है।जो 500 मीटर या उससे नीचे की ऊंचाई पर उड़ान भरते समय विमान के वजन का 40% तक जिम्मेदार होती है, सुपरनल टीम के लिए एक महत्वपूर्ण इंजीनियरिंग चुनौती पेश करती है।

प्रमाणीकरण और विनियमन को नेविगेट करना:

सुपरनल ने ईवीटीओएल प्रमाणन प्राप्त करने के लिए आने वाले महीनों में यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन को एक आवेदन जमा करने की योजना बनाई है। नियामक बाधाओं पर काबू पाना और सुरक्षा मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण होगा क्योंकि हुंडई मोटर समूह व्यक्तिगत विमानन के एक नए युग का मार्ग प्रशस्त करता है।

अलबामा में हुंडई की फैक्ट्री और जॉर्जिया में किआ के प्लांट के साथ दक्षिण कोरियाई ऑटोमोटिव समूह South Korean Automotive Group अपनी मौजूदा विनिर्माण क्षमताओं को भुनाने के लिए रणनीतिक रूप से तैयार है। उनकी उत्पादन सुविधाओं का लाभ उठाने से अमेरिकी बाजार में ईवीटीओएल विमानों के विकास और तैनाती में तेजी लाने में मदद मिलेगी।