News In Brief Auto
News In Brief Auto

Hyundai Santro को इलेक्ट्रिक व्हीकल में बदला, मिल रही 90 km की रेंज 

Share Us

765
Hyundai Santro को इलेक्ट्रिक व्हीकल में बदला, मिल रही 90 km की रेंज 
10 Sep 2022
7 min read

News Synopsis

देख के एक होनहार युवा promising youth ने Hyundai Santro कार को इलेक्ट्रिक कार electric car में तब्दील कर दिया है। ये कार 90 km रेंज दे सकती है। यूं तो भारत में किसी ICE वाहन, खासतौर पर कार को इलेक्ट्रिक वाहन में बदलने के लिए कई कंपनियां कन्वर्जन किट conversion kit देती है। जबकि, देश के एक बुद्धिमान और कुशल intelligent and efficient युवा मिहिर वर्धन Mihir Vardhan ने एक हुंडई सेंट्रो Hyundai Santro कार को अपनी बेहद छोटी टीम की मदद से इलेक्ट्रिक में बदलने का कारनामा कर दिखाया है। वर्धन अपना एक YouTube चैनल youtube channel भी चलाते हैं, जहां वे 'मजेदार, सरल और बजट simple and budget के अनुकूल DIY रोबोटिक्स, साइंस और टेक्नोलॉजी वीडियो' science and technology videos शेयर करते हैं।

उन्होंने इस अपने इस चैनल पर हुंडई सैंट्रो कार को इलेक्ट्रिक में बदलने की अपनी पूरी यात्रा को विस्तार से समझाया है। Making With Mihir नाम से YouTube चैनल चलाने वाले मिहिर वर्धन ने अपनी Hyundai Santro को एक इलेक्ट्रिक वाहन (EV) में बदलने की प्रक्रिया को अपने चैनल पर शेयर किया है। उनके अनुसार, उन्हें यह कारनामा करने में तीन दिन लगे।

यहां चौंकाने वाली बात यह है कि जहां एक ओर मार्केट में उपलब्ध इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट electric conversion kit नई इलेक्ट्रिक कार की लगभग आधी कीमत में आती हैं। वहीं, मिहिर ने अपनी कार को 3,000 डॉलर यानी करीब 2.4 लाख रुपए में कन्वर्ट करके दिखाया है। जबकि, लंबे समय से हो रही प्लानिंग और कई दिनों की महनत को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।