भारत में जल्द उड़ान भरेगी हाइब्रिड फ्लाइंग कार

Share Us

1216
भारत में जल्द उड़ान भरेगी हाइब्रिड फ्लाइंग कार
11 Feb 2023
6 min read

News Synopsis

Latest Updated on 11 February 2023

उड़ने वाली कारों के लिए दुनिया भर में परीक्षण हो रहे हैं, और कई देश अवधारणा मॉडल से उत्पादन मॉडल में चले गए हैं। लेकिन भारत India अभी भी बहुत पीछे है, हमें भविष्य में निजी उड़ने वाले वाहन देखने को मिल सकते हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं। क्योंकि चेन्नई Chennai स्थित एक भारतीय कंपनी ने एशिया Asia की पहली उड़ने वाली कार बनाई है। इस उड़ने वाली कार को नागरिक उड्डयन मंत्री दुनिया के सामने पेश करेंगे।

कार निर्माता कंपनी विनता एयरोमोबिलिटी एक्सेल Vinta Aeromobility Excel में हेलिटेक एक्सपो Helitech Expo 2021 में अपनी पहली ऑटोनॉमस हाइब्रिड फ्लाइंग कार Autonomous Hybrid Flying Car पेश कर रही है। इस प्रदर्शनी कार्यक्रम में कार निर्माता पूरी तरह से उड़ने वाले वाहन का प्रदर्शन करेंगे।

इस उड़ने वाली कार का वजन 1,100 किलोग्राम है, यह 1,300 किलोग्राम वजन उठा सकती है, और 100-120 किमी/घंटा की गति से यात्रा कर सकती है। इसमें एक इलेक्ट्रिक बैटरी Electric Battery मिलती है, और एक हाइब्रिड इलेक्ट्रिक VTOL या वर्टिकल टेक-ऑफ Vertical Take-Off और लैंडिंग एयरक्राफ् Landing Aircraft भी मिलता है। यह कार 60 मिनट तक चल सकती है, और अधिक टिकाऊ होने के लिए जैव ईंधन Bio Fuel का उपयोग करती है।

अर्बन एयर मोबिलिटी परिवहन Urban Air Mobility Transport का एक नया रूप है। जिसके जल्द ही संयुक्त राज्य अमेरिका United States of America और यूरोप Europe में एक व्यावसायिक वास्तविकता बनने की उम्मीद है। बोइंग Boeing और एयरबस Airbus सहित दुनिया की कुछ सबसे बड़ी कंपनियों ने जापान Japan में उड़ने वाली कारों को वास्तविकता बनाने के लिए हाथ मिलाया है। इस बीच लॉकहीड मार्टिन Lockheed Martin और उबर भी तकनीक को बाजार में लाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्री इस बात से खुश हैं, कि एक युवा टीम हाइब्रिड फ्लाइंग कार विकसित कर रही है। उनका मानना ​​है, कि यह कार लोगों और माल की ढुलाई के लिए काफी उपयोगी होगी। उन्हें यह भी उम्मीद है, कि भविष्य में आपातकालीन सेवाओं में उड़ने वाली कारों का अधिक बार उपयोग किया जाएगा।

Last Updated on 23 September 2021

जब भी लोग भविष्य में होने वाले नए- नए आविष्कारों की बात करते थे तो उसमें फ्लाइंग कार्स का नाम लेना कोई नहीं भूलता था। दुनिया भर में कई दिग्गज कंपनियां और स्टार्टअप आज इस पर काम कर रहे हैं और अब इस रेस का हिस्सा भारत भी है। ऐसा बताया जा रहा है कि जल्द ही भारत में हम हाइब्रिड फ्लाइंग कार देख सकेंगे। इस कार का निर्माण विनाटा एरोमोबिलिटी (Vinata AeroMobility) नामक कंपनी ने किया है जो चेन्नई, तमिलनाडू में स्थित है। कम्पनी ने फ्लाइंग कार के मॉडल को सबसे पहले नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया Civil Aviation Minister Jyotiraditya Scindia को दिखाया है।

विनाटा एरोमोबिलिटी ने बताया है कि इस फ्लाइंग कार में जैव ईंधन का उपयोग होगा, जो पर्यावरण के लिए भी अच्छा है। कार का कुल वजन 1,100 किलोग्राम है और कार 1,300 किलोग्राम भार उठा सकती है।

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एशिया की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार के आने की खुशी में कहा है कि विनाटा एरोमोबिलिटी के टीम के द्वारा तैयार किए गए कार के मॉडल से परिचित होने की उन्हें अत्यधिक खुशी है। आपातकालीन सेवाओं और कार्गो के परिवहन में कार का इस्तेमाल किया जाएगा।

TWN In-Focus