News In Brief Auto
News In Brief Auto

हिंदुस्तान मोटर्स ला रही है इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, साथ में है यूरोपियन पार्टनर 

Share Us

575
हिंदुस्तान मोटर्स ला रही है इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, साथ में है यूरोपियन पार्टनर 
28 Oct 2022
min read

News Synopsis

सीके बिड़ला CK Birla के मालिकाना हक वाली दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स लिमिटेड Hindustan Motors Ltd और उसके यूरोपियन पार्टनर European Partner ने प्रस्तावित इलेक्ट्रिक दोपहिया परियोजना Electric Two Wheeler Project के लिए जरूरी काम पूरा कर लिए हैं। वहीं इस मामले को लेकर एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। अपने यूरोपियन साझेदार के इस ज्वाइंट वेंचर  Joint Venture के जरिए अगले वित्तीय वर्ष में पश्चिम बंगाल West Bengal में हिंदुस्तान मोटर्स के उत्तरपारा प्लांट Uttarpara Plant में इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने की उम्मीद है।

इस भारतीय कंपनी के एक अधिकारी ने पीटीआई को जानकारी देते हुए बताया है कि, "हिंदुस्तान मोटर्स और यूरोपीय कंपनी के बीच जरूरी काम अब पूरा हो गया है। विदेशी पार्टनर Foreign Partner के नाम की घोषणा जल्द ही की जाएगी।" ईवी परियोजना के लिए संयुक्त निवेश शुरू में लगभग 600 करोड़ रुपए का होगा। जिसके बाद दोनों कंपनियां इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर स्पेस Electric Four-Wheeler Space में एंट्री करने की संभावना तलाशेंगी।

उन्होंने आगे बताया कि इस जॉइन्ट वेंचर के गठन के बाद पायलट रन शुरू करने के लिए करीब छह महीने का समय लगता है। अधिकारी ने कहा कि संयुक्त उद्यम के ढांचे को अंतिम रूप दिया जा रहा है, जिसमें दोनों भागीदारों की हिस्सेदारी का अनुपात भी शामिल है। उन्होंने कहा, "ईवी दोपहिया वाहन आधुनिकीकरण के बाद उत्तरपारा प्लांट में 98 एकड़ भूमि पर निर्मित किया जाएगा, क्योंकि यह कई वर्षों से खराब पड़ा हुआ है।"

अधिकारी ने पहले कहा था कि कंपनी ने अपनी ज्यादातर देनदारियों का भुगतान किया और संचित घाटे को कम किया। हिंदुस्तान मोटर्स ने अपनी प्रतिष्ठित 'एंबेसडर' कारों  Ambassador' Cars की "मांग में कमी" के कारण 2014 में इस प्लांट को बंद कर दिया था। पश्चिम बंगाल सरकार ने कंपनी को वैकल्पिक उपयोग के लिए प्लांट में 314 एकड़ जमीन बेचने की अनुमति दी थी।