पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल सरकार ने सदन से लिया वापस, मंत्री ने बताई वजह

Share Us

372
पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल सरकार ने सदन से लिया वापस, मंत्री ने बताई वजह
04 Aug 2022
min read

News Synopsis

सदन से पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल, 2021 Personal Data Protection Bill, 2021 को वापस ले लिया गया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय Ministry of Electronics and IT ने पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल, 2021 को वापस ले लिया। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर Minister of State Rajiv Chandrashekhar ने जानकारी देते हुए कहा है कि सरकार इसके बदले भविष्य की चुनौतियों Future Challenges को देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार बिल का मसौदा तैयार कर इसे सदन में पेश करेगी।

उन्होंने कहा कि बिल का मसौदा इस ढंग से तैयार किया जाएगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के ‘Techade’ का विजन परिलक्षित हो। उन्होंने अपने बयान में आगे कहा कि पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल पर Joint Committee of Parliament (जेसीपी) की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि बिल में इससे जुड़ी कई चिंताओं को रेखांकित किया गया है पर यह आधुनिक डिजिटल गोपनीयता कानून Modern Digital Privacy Act के दायरे से परे है।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि, ‘निजता भारतीय नागरिकों sIndian Citizen का मौलिक अधिकार है और एक ट्रिलियन डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था Digital Economy के लिए वैश्विक मानकों के अनुरूप साइबर कानून बनाए जाने की जरूरत है। वहीं दूसरी तरफ, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में कहा कि सरकार ने 348 मोबाइल एप्लीकेशंस को ब्लॉक Block Mobile Applications कर दिया है। इस एप्स को लेकर गृह मंत्रालय ने जानकारी दी थी कि ये एप्स अनाधिकृत तरीके से देश के बाहर स्थित सर्वरों तक उपयोगकर्ताओं की जानकारी पहुंचाने के लिए की थी।