News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

सरकार ने तैयार किया राष्ट्रीय युवा नीति का नया मसौदा

Share Us

627
सरकार ने तैयार किया राष्ट्रीय युवा नीति का नया मसौदा
20 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

सरकार ने राष्ट्रीय युवा नीति National Youth Policy का नया मसौदा New Draft तैयार करके सार्वजनिक विचार विमर्श Public Discourse के लिए प्रस्‍तुत किया है। युवा मामले और खेल मंत्री Youth Affairs and Sports अनुराग सिंह ठाकुर Anurag Singh Thakur ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में कहा कि सरकार ने मौजूदा राष्ट्रीय युवा नीति, 2014 की समीक्षा के बाद राष्ट्रीय युवा नीति या एनवाईपी का एक नया मसौदा तैयार किया है। उन्होंने कहा कि प्राप्त सुझावों, टिप्पणियों और ​​हितधारकों से परामर्श के आधार पर नीति को अंतिम रूप दिया जाएगा।

ठाकुर ने कहा कि एनवाईपी के मसौदे में युवा विकास के लिए दस वर्ष की अवधि की परिकल्पना की गई है। इसे 2030 तक हासिल करने का लक्ष्‍य है। उन्होंने कहा कि यह सतत विकास लक्ष्यों के साथ जुड़ी है और भारत को आगे ले जाने के लिए युवाओं की क्षमता का भरपूर उपयोग करने पर केन्द्रित है। अपनी बात जारी रखते हुए ठाकुर ने कहा कि ये नीति पांच प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में युवा विकास को प्रेरित करती है। इन क्षेत्रों में शिक्षा, रोजगार और उद्यमिता, युवा नेतृत्व और विकास, स्वास्थ्य, फिटनेस, खेल और सामाजिक न्याय प्रमुख  Head of Education, Employment and Entrepreneurship, Youth Leadership and Development, Health, Fitness, Sports and Social Justice रूप से हैं।

आपको बता दें कि यह नीति भारत के कल के उज्ज्वल भविष्य Bright Future को सुनिश्चित करने के लिए आज के युवाओं के विकास के लिए एक रोडमैप है। इस राष्ट्रीय स्तर के ढांचे को उन राज्यों द्वारा अपनाया जाएगा जो क्षेत्र की विकास जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी युवा नीतियां तैयार करेंगे। इसके साथ ही नीति उन कार्यों की रूपरेखा तैयार करती है जो युवाओं को सशक्त बनाएंगे और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।