News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सरकार ने संशोधित राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली वेबसाइट लॉन्च की

Share Us

1018
सरकार ने संशोधित राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली वेबसाइट लॉन्च की
03 Aug 2023
4 min read

News Synopsis

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष दीपक मोहंती President Deepak Mohanty ने संशोधित राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली ट्रस्ट वेबसाइट लॉन्च की। https://npstrust.org.in पर उपलब्ध नई वेबसाइट उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने और राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली और अटल पेंशन योजना National Pension System and Atal Pension Yojana से संबंधित जानकारी तक निर्बाध पहुंच प्रदान करने की एनपीएस ट्रस्ट की प्रतिबद्धता Commitment of NPS Trust में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

नई वेबसाइट में एक आकर्षक और सहज डिजाइन है, जो डेस्कटॉप और मोबाइल Desktop and Mobile दोनों उपकरणों के लिए अनुकूलित है। इसमें लोगों की ज़रूरतों को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए कई नई सुविधाएँ और सुधार शामिल हैं। मुख्य आकर्षण वेबसाइट के ये हैं:

1. सुव्यवस्थित नेविगेशन और मेनू संरचना

2. संरचित जानकारी

3. नई सुविधाओं के साथ उन्नत ऑनलाइन सेवाएँ

4. उन्नत उपयोगकर्ता अनुभव

5. बेहतर खोज कार्यक्षमता

लैंडिंग पृष्ठ पर ही तीन महत्वपूर्ण टैब एनपीएस खाता खोलें, अपनी सेवानिवृत्ति की योजना बनाएं और मेरी एनपीएस होल्डिंग्स देखें, ग्राहकों की सुविधा के लिए रखे गए हैं। होम पेज पर ग्राहक सरल समझने योग्य ग्राफिकल प्रतिनिधित्व में योजना रिटर्न देख सकते हैं।

एनपीएस और एपीवाई NPS and APY दोनों के लिए मेनू संरचना को छह सरल श्रेणियों में व्यवस्थित और मानकीकृत किया गया है: सुविधाएँ और लाभ, ऑनलाइन सेवाएँ, रिटर्न और चार्ट, एनपीएस कैलकुलेटर, शिकायतें और निकास

ऑनलाइन सेवाओं के तहत अपने पीआरएएन, जन्म तिथि और ओटीपी को प्रमाणित करके ग्राहक अपने संबंधित सीआरए के साथ अपनी एनपीएस होल्डिंग्स भी देख सकते हैं। एनपीएस आर्किटेक्चर NPS Architecture के दृश्य में सुधार हुआ है, और मध्यस्थ के सभी विवरण जिसमें उनके कार्य संपर्क विवरण आदि शामिल हैं, ग्राहकों को एक क्लिक पर उपलब्ध कराए जाते हैं। वेबसाइट हिंदी में भी उपलब्ध कराई गई है।