facebook-pixel
News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

Google ने इनके लिए नए फीचर्स की घोषणा की

Share Us

81
Google ने इनके लिए नए फीचर्स की घोषणा की
09 Jun 2022
6 min read

Podcast

News Synopsis

टेक दिग्गज गूगल Tech giant Google ने बुधवार को घोषणा की है कि वह क्रोमबुक Chromebook गूगल क्लासरूम Google Classroom और गूगल मीट Google Meet में नए अपडेट शेयर Update Share कर रहा है।  गूगल ने कहा कि वह गूगल मीट में कक्षा में इंटरकनेक्टिविटी Interconnectivity कंट्रोल Control और एफिशियेंसी Efficiency बढ़ाने पर केंद्रित नए फीचर्स को जोड़ रहा है।

इस बारे में गूगल फॉर एजुकेशन के निदेशक Director of Google for Education शांतनु सिन्हा Shantanu Sinha ने एक पोस्ट में कहा कि अब आसान पाठ समीक्षाओं, कीवर्ड और अवधारणाओं को खोजने की क्षमता के लिए मीट कॉल को सीधे गूगल डॉक में ऑटो-ट्रांसक्रिप्ट Auto-transcript किया जा सकता है।

गूगल ने कहा कि अब उपयोगकर्ता मीट में पिक्चर इन पिक्चर Picture in Picture के साथ क्रोम में अन्य टैब नेविगेट कर सकते हैं, जबकि मीट कॉल में छात्रों की 4 टाइल्स देख सकते हैं। और कक्षा को व्यस्त रखने और नियमित रूप से समझ की जांच करने के लिए, शिक्षक अब लाइव-स्ट्रीम  Live-stream में पोल और प्रश्नोत्तर जोड़ सकते हैं और सीधे यूट्यूब YouTube पर लाइव-स्ट्रीम कर सकते हैं।

वहीं दूसरी ओर कंपनी एम103 M103 में क्रोम ओएस Chrome OS में निर्मित स्क्रीनकास्ट ऐप Screencast app जैसे नए फीचर्स को भी जोड़ रही है। गूगल शिक्षकों के दिन-प्रतिदिन के कार्यों को बेहतर बनाने और छात्रों को उनके कौशल को विकसित करने में मदद करने के लिए नए एकीकरण और टूल भी जारी कर रहा है। आपको बता दें कि शिक्षकों और छात्रों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से गूगल लगातार अपने गूगल क्लासरूम और गूगल मीट पर प्रयोग कर रहा है, जिसका नतीजा भी पॉजिटिव दिख रहा है।

TWN Special