News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स तमिलनाडु में 515 करोड़ की फैक्ट्री स्थापित करेगी

Share Us

344
गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स तमिलनाडु में 515 करोड़ की फैक्ट्री स्थापित करेगी
11 Aug 2023
5 min read

News Synopsis

गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड Godrej Consumer Products Limited ने अगले पांच वर्षों में 515 करोड़ के निवेश के साथ राज्य में एक विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए तमिलनाडु TamilNadu सरकार के साथ समझौता किया।

चेंगलपेट जिले के तिरुपोरूर तालुक में स्थित यह फैक्ट्री सिंथॉल, गोदरेज एक्सपर्ट रिच क्रीम, गोदरेज सेल्फी शैम्पू हेयर कलर और गुडनाइट जैसे ब्रांडों के लिए विनिर्माण केंद्र के रूप में काम करेगी।

इस सौदे पर मुख्यमंत्री एम के स्टालिन Chief Minister MK Stalin और जीसीपीएल की कार्यकारी अध्यक्ष निसाबा गोदरेज की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए। इस सुविधा से 400 नौकरियाँ पैदा होने की उम्मीद है।

जीसीपीएल के एमडी और सीईओ सुधीर सीतापति MD & CEO Sudhir Sitapati के कहा यह नया मल्टी कैटेगरी प्लांट जीसीपीएल की सभी उत्पाद श्रेणियों के लिए दक्षिणी केंद्र होगा। उन्होंने कहा "दक्षिणी बाजार बड़े बाजार हैं, और तमिलनाडु हमारा सबसे बड़ा दक्षिणी राज्य है, और यह फैक्ट्री न केवल सामान्य रूप से राष्ट्रीय मांग को पूरा करेगी बल्कि विशेष रूप से दक्षिणी बाजारों को भी पूरा करेगी।" उन्होंने कहा कि कंपनी टीएन फैक्ट्री से निर्यात करने के लिए चेन्नई बंदरगाह का भी उपयोग कर सकती है, क्योंकि यह स्थान इसे एक अच्छा लॉजिस्टिक्स और बाजार केंद्र Logistics and Market Center बनाता है। जबकि जीसीपीएल का 50% अंतरराष्ट्रीय व्यवसाय है, इसका अधिकांश हिस्सा विदेशों में निर्मित होता है, लेकिन कंपनी भारत में निर्मित निर्यात श्रेणी को भी बढ़ाना चाह रही है।

गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड की कार्यकारी अध्यक्ष निसाबा गोदरेज Executive Chairman Nisaba Godrej ने कहा "इस सुविधा की स्थापना के साथ हम तमिलनाडु में 400 से अधिक रोजगार के अवसर पैदा करेंगे। हम इस कारखाने को एक लाइटहाउस इकाई के रूप में विकसित करने की इच्छा रखते हैं, और उनमें से एक बनने का प्रयास करते हैं।" यह मान्यता हासिल करने वाली तमिलनाडु की पहली कुछ फ़ैक्टरियाँ।" जीसीपीएल एक फैक्ट्री का निर्माण करेगी जो निवेश अवधि के भीतर इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल और लीडरशिप इन एनर्जी एंड एनवायर्नमेंटल डिजाइन प्रमाणित होगी। नया संयंत्र ऊर्जा-कुशल प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके पर्यावरण की दृष्टि से जिम्मेदार प्रथाओं का पालन करेगा, अपशिष्ट कटौती रणनीतियों को लागू करेगा और सौर छत पैनलों, जेडएलडी और शून्य लैंडफिल प्रथाओं से सुसज्जित होगा। कंपनी ने कहा जीसीपीएल सकारात्मक जल संतुलन हासिल करने के लिए जल संरक्षण उपायों और वर्षा जल संचयन को अपनाएगा।