गोवा का 2050 तक 100% नवीकरणीय ऊर्जा उपयोग का लक्ष्य: सीएम प्रमोद सावंत

Share Us

567
गोवा का 2050 तक 100% नवीकरणीय ऊर्जा उपयोग का लक्ष्य: सीएम प्रमोद सावंत
07 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

गोवा Goa के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत Chief Minister Pramod Sawant ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार ने 2050 तक सभी क्षेत्रों में 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा Renewable Energy उपयोग सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखा है। स्वच्छ अक्षय ऊर्जा 2023 पर भारतीय उद्योग परिसंघ सम्मेलन Confederation of Indian Industry Conference के दूसरे संस्करण को संबोधित करते हुए सावंत ने कहा कि राज्य सरकार की योजना से करीब 15,000 नौकरियां सृजित होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि गोवा सरकार ने 2050 तक राज्य के सभी क्षेत्रों में 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा उपयोग हासिल करने का लक्ष्य रखा है।

मुख्यमंत्री ने कहा इस महत्वाकांक्षी योजना Ambitious Plan से लगभग 15,000 अतिरिक्त नौकरियां सृजित होने की उम्मीद है, जिसमें प्रति वर्ष 500 नौकरियां विशेष रूप से सौर और पवन ऊर्जा Solar and Wind Energy उत्पादन क्षेत्र को समर्पित होंगी।

उन्होंने कहा कि सरकार अगले दो वर्षों में 150 मेगावाट हरित ऊर्जा पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध है, और पूरे गोवा में 100 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र Solar Power Plant स्थापित करेगी।

सावंत ने कहा राज्य सरकार ने ग्रामीण और कृषि खपत Agricultural Consumption के लिए हरित ऊर्जा Green Energy उत्पन्न करने के लिए भारत की पहली अभिसरण परियोजना Convergence Project को विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए हैं, और यह जल्द ही सस्ती स्वच्छ बिजली परियोजना Clean Power Project शुरू करेगी।

स्वच्छ नवीकरणीय ऊर्जा 2023 की थीम पर सीआईआई गोवा सम्मेलन CII Goa Conference स्थिरता के लिए उद्योग, आतिथ्य और रियल एस्टेट Real Estate के व्यवसाय को बदलने पर केंद्रित है।

सम्मेलन के दूसरे संस्करण का उद्देश्य स्वच्छ और हरित ऊर्जा के कार्यान्वयन और उपयोग को बढ़ावा देना है, जबकि उद्योग को नवीनतम तकनीकों Latest Technologies, इंजीनियरिंग डिजाइन Engineering Design विधियों और अक्षय ऊर्जा के उपयोग में औद्योगिक चुनौतियों Industrial Challenges का समाधान करने वाली सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में उपयोगी चर्चा करने का अवसर प्रदान करना है।