facebook-pixel
News In Brief Trading & Stocks

मई में FPI ने शेयर बाजारों से 6,400 करोड़ रुपए निकाले

News In Brief Trading & Stocks

मई में FPI ने शेयर बाजारों से 6,400 करोड़ रुपए निकाले

fpis-pulled-out-crore-from-stock-markets-in-may

News Synopsis

चालू महीने यानी मई May के पहले चार कारोबारी सत्रों four trading sessions में भारतीय शेयर बाजारों Indian stock markets से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों  foreign portfolio investors (एफपीआई) ने 6,400 करोड़ रुपए से अधिक की बिकवाली की है। बीते हफ्ते भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India और अमेरिकी केंद्रीय बैंक US central bank फेडरल रिजर्व Federal Reserve ने ब्याज दरों interest rates में बढ़ोतरी की है, जिसका असर एफपीआई FPI के रुख पर देखने को मिल रहा है।

कोटक सिक्योरिटीज Kotak Securities के इक्विटी शोध (खुदरा) प्रमुख श्रीकांत चौहान Shrikant Chauhan ने कहा है कि, ''कच्चे तेल crude oil की ऊंची कीमतों, मौद्रिक रुख में सख्ती और अन्य कारकों से निकट भविष्य में एफपीआई के प्रवाह में उतार-चढ़ाव बना रहेगा।''

अप्रैल, 2022 तक लगातार 7 महीने तक एफपीआई भारतीय बाजारों में शुद्ध बिकवाल रहे हैं और उन्होंने शेयरों से 1.65 लाख करोड़ रुपए से अधिक की बिकवाली की है। इसका मुख्य कारण अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी की आशंका के बीच खराब होती भू-राजनीतिक स्थिति geopolitical situation है। लगातार 6 माह तक बिकवाली के बाद अप्रैल के पहले सप्ताह में एफपीआई ने भारतीय शेयर बाजारों में 7,707 करोड़ रुपए का निवेश investment किया था। उसके बाद से वे लगातार बिकवाली कर रहे हैं। 



Related Post




Newsletter

Read and Subscribe