News In Brief World News
News In Brief World News

मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ अजय बंगा को विश्व बैंक के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप चुना गया

Share Us

726
मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ अजय बंगा को विश्व बैंक के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप चुना गया
24 Feb 2023
min read

News Synopsis

वाशिंगटन डी.सी Washington DC - विश्व बैंक ने घोषणा की है, कि अजय बंगा Ajay Banga अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थान के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी Chief Executive Officer के रूप में कार्यभार संभालेंगे। बंगा एक अनुभवी बैंकर और मास्टरकार्ड Mastercard के पूर्व सीईओ क्रिस्टालिना जॉर्जीवा Former CEO Kristalina Georgieva का स्थान लेंगे और जिन्होंने पिछले साल अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष International Monetary Fund के प्रबंध निदेशक बनने के लिए इस्तीफा दे दिया था।

बंगा एक भारतीय-अमेरिकी American Indian ने वित्तीय क्षेत्र Financial Sector में अपना करियर बिताया है, जो पहले सिटीग्रुप Citigroup और नेस्ले में वरिष्ठ भूमिका निभा चुके हैं। उन्हें उद्योग में व्यापक रूप से सम्मानित किया जाता है, और व्यापार और परोपकार में उनके योगदान के लिए पहचाना जाता है।

एक बयान में विश्व बैंक World Bank के अध्यक्ष डेविड मलपास President David Malpass ने बंगा के असाधारण अनुभव और नेतृत्व कौशल Leadership Skills की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह भूमिका में वित्त और विकास की गहरी समझ लाएंगे।

बंगा ने अपने हिस्से के लिए विश्व बैंक का नेतृत्व करने के अवसर पर अपना उत्साह व्यक्त किया, कि वह इतनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपे जाने पर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह गरीबी से लड़ने और सतत विकास को बढ़ावा देने के अपने महत्वपूर्ण मिशन को आगे बढ़ाने के लिए बैंक के प्रतिभाशाली कर्मचारियों Talented Employees और भागीदारों के साथ काम करने के लिए तत्पर हैं।

1944 में स्थापित विश्व बैंक विकासशील देशों Developing Countries के लिए वित्त पोषण और तकनीकी सहायता के दुनिया के सबसे बड़े स्रोतों में से एक है। इसका प्राथमिक ध्यान गरीबी कम करने और कम आय वाले देशों में आर्थिक विकास Economic Development को बढ़ावा देने पर है। चीन China और अन्य उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं Market Economies से बढ़ती प्रतिस्पर्धा सहित बदलते वैश्विक आर्थिक परिदृश्य के अनुकूल होने के लिए हाल के वर्षों में बैंक दबाव में रहा है।

एक संक्षिप्त संक्रमण अवधि के बाद बंगा 1 जून 2023 को सीईओ का पदभार संभालेंगे। वह विश्व बैंक में शीर्ष पद पर आसीन होने वाले भारतीय मूल Indian Values के पहले व्यक्ति होंगे और उनसे व्यापक रूप से उम्मीद की जाती है, कि वे संस्थान में एक नया दृष्टिकोण और नए विचार लाएंगे।