फिनटेक स्टार्टअप एएलटी रियलटेक ने दुनिया का पहला डिजिटल रीयल एस्टेट एक्सचेंज लॉन्च किया

Share Us

741
फिनटेक स्टार्टअप एएलटी रियलटेक ने दुनिया का पहला डिजिटल रीयल एस्टेट एक्सचेंज लॉन्च किया
21 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

बेंगलुरु Bangalore स्थित एक फिनटेक स्टार्टअप ALT Realtech ने दुनिया का पहला डिजिटल रियल एस्टेट एक्सचेंज (First Digital Real Estate Exchange) ALT DRX लॉन्च किया है, जो निवेशकों को एक बार में एक वर्ग फुट रियल एस्टेट खरीदने की अनुमति देता है।

स्टार्टअप भारत-पहली लॉन्च रणनीति Startup India-First Launch Strategy के साथ अपने सीड राउंड के दौरान रियल एस्टेट संपत्तियों में सह-निवेश के लिए इक्विटी में $1.6 मिलियन और कॉल करने योग्य मेजेनाइन ऋण में $2 मिलियन जुटाए हैं।

ALT DRX के सीड राउंड Seed Round में भारत की शीर्ष कानून फर्मों में से एक प्रसिद्ध पारिवारिक कार्यालयों, सफल स्टार्टअप संस्थापकों और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के वरिष्ठ पेशेवरों ने निवेशकों की भागीदारी देखी।

ALT DRX को उम्मीद है, कि नया प्लेटफॉर्म मध्यम आकार की रियल एस्टेट संपत्तियों में तरलता की समस्या को हल करेगा और संभवतः सामाजिक रूप से प्रासंगिक किराए पर देने वाली रियल एस्टेट संपत्तियों जैसे कि किराये के आवास, हॉस्टल, देखभाल घरों, अवकाश में जाने के लिए पूंजी के द्वार खोलेगा। घरों, स्कूलों, औद्योगिक भंडारण, हाई-स्ट्रीट रिटेल, होटल और प्रबंधित कार्यालयों, एएलटी रियलटेक के संस्थापक और डैमैक प्रॉपर्टी Damac Property के पूर्व एमडी आनंद नारायणन Former MD Anand Narayanan ने कहा।

ALT DRX इन रियल एस्टेट संपत्तियों के मालिकों को उनके रियल एस्टेट स्वामित्व को टोकनयुक्त, ट्रेस करने योग्य डिजिटल संपत्ति में डीमैटरियलाइज़ Dematerialize करने की अनुमति देगा।

उन्होंने कहा हमारा मंच 50,000 वर्ग फुट की इमारत को 50,000 व्यापार योग्य डिजिटल संपत्तियों Tradable Digital Assets में शामिल करने में मदद करेगा और जिनमें से प्रत्येक का आर्थिक मूल्य उक्त संपत्ति के 1 वर्ग फुट के अनुपात में होगा।

इन ट्रेडेबल डिजिटल एसेट्स Tradable Digital Assets को इसके प्लेटफॉर्म पर प्री-क्वालिफाइड Pre-Qualified, केवाईसी-कंप्लायंट रजिस्टर्ड यूजर्स KYC-Compliant Registered Users के बीच तुरंत खरीदा, रखा, ट्रेड और सेटल किया जा सकता है।

ALT Realtech के संस्थापक अविनाश राव Founder Avinash Rao ने कहा प्लेटफ़ॉर्म एक अनुमति का उपयोग करता है, जो केंद्र द्वारा प्रबंधित ब्लॉकचेन-आधारित लेज़र प्रोटोकॉल है, जो ज़ीरो ट्रस्ट आर्किटेक्चर Zero Trust Architecture का उपयोग करके उपयोगकर्ता की विश्वसनीयता बनाने का प्रयास करते हुए विदेशियों को इन डिजिटल संपत्तियों के हस्तांतरण को प्रतिबंधित करता है।

उन्होंने आगे कहा कि अचल संपत्ति Immovable Property तक पहुंच हमेशा केवल अधिक विशेषाधिकार प्राप्त लोगों के लिए रही है, क्योंकि उन्हें खरीदने के लिए बड़ी बचत की आवश्यकता होती है।

राव ने कहा अभौतिक रूप से अचल संपत्ति के स्वामित्व का लोकतांत्रीकरण पेशेवरों Democratization Professionals द्वारा प्रबंधित उच्च गुणवत्ता वाले आवासीय के साथ-साथ वाणिज्यिक अचल संपत्ति Commercial Real Estate का सह-स्वामित्व करने के लिए सभी को सशक्त बनाता है।

वर्तमान में वैश्विक अचल संपत्ति बाजार Global Real Estate Market का मूल्य $230 ट्रिलियन है, जो वैश्विक स्टॉक और बॉन्ड के संयुक्त मूल्य $170 ट्रिलियन से अधिक है।

विशेषज्ञों का मानना है, कि अगले 7 से 10 वर्षों में रियल एस्टेट का टोकनकरण दुनिया भर में व्यापक रियल एस्टेट एक्सचेंजों Comprehensive Real Estate Exchanges के उभरने का मार्ग प्रशस्त करेगा, जो आकार, पैमाने और विश्वसनीयता में NASDAQ या NYSE के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेगा।

ALT को निवेश बैंकिंग, रियल एस्टेट और प्रौद्योगिकी के वरिष्ठ पेशेवरों के एक समूह द्वारा सह-स्थापित किया गया है।