facebook-pixel

फेसबुक का एक्शन, 1,600 नकली अकाउंट को किया बंद, फेक न्यूज ऑपरेशन के तहत कर रहे थे काम

Share Us

193
फेसबुक का एक्शन, 1,600 नकली अकाउंट को किया बंद, फेक न्यूज ऑपरेशन के तहत कर रहे थे काम
28 Sep 2022
min read

Podcast

News Synopsis

दुनिया World के फेमस Meta और मेटा के स्वामित्व proprietary वाले सोशल मीडिया प्लेटफार्म social media platform फेसबुक facebook ने मंगलवार को फेक अकाउंट fake account पर बड़ा एक्शन लेते हुए करीब 1600 फर्जी खातों को रिमूव कर दिया है। सोशल मीडिया कंपनी social media company, का कहना है कि उसने यूक्रेन के बारे में रूसी प्रचार फैलाने के लिए इस्तेमाल किए गए 1,600 नकली फेसबुक अकाउंट के बड़े नेटवर्क को रिमूव कर दिया है।

इन दर्जनों सोशल मीडिया अकाउंट और वेबसाइट social media accounts and websites से रूसी प्रचार किया जा रहा था और यूक्रेन के आक्रमण के बारे में गलत जानकारी फैलाई जा रही थी। गौर करने वाली बात ये है कि इससे पहले भी मेटा के स्वामित्व वाली सोशल मीडिया वेबसाइट्स ने देश विरोधी फर्जी खबरें fake news फैलाने वाले 60 से अधिक सोशल मीडिया अकाउंट को ब्लॉक किया गया था। फेसबुक का कहना है कि उसने इस फेक ऑपरेशन को एक बड़े ऑडियंस तक पहुंचने से पहले ही पहचान लिया और उससे संबंधित अकाउंट्स को रिमूव कर दिया है।

फेसबुक ने ये भी दावा किया है कि इस ऑपरेशन में 60 से ज्यादा फर्जी वेबसाइट्स भी शामिल हैं, जो यूनाइटेड किंगडम United Kingdom की द गार्जियन अखबार The Guardian newspaper और जर्मनी के डेर स्पीगल Germany's Der Spiegel जैसी वेबसाइट्स की नकल करके बनाई गई हैं। यह वेबसाइट भी रूसी प्रचार कर रही थी और यूक्रेन के बारे में फेक न्यूज फैला रही थी।

वही पिछले महीने ही भारत सरकार Government of India ने भ्रामक जानकारी फैलाने वाले यूट्यूब चैनल youtube channel, कई वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट को प्रतिबंधित किया था। ये कार्रवाई सूचना तकनीक एक्ट 2000 की धारा 69ए के तहत की गई थी। 

TWN In-Focus