ईवी फाइनेंसिंग स्टार्टअप ओम मोबिलिटी ने प्री-सीड फंडिंग में 3 करोड़ रुपये जुटाए

Share Us

380
ईवी फाइनेंसिंग स्टार्टअप ओम मोबिलिटी ने प्री-सीड फंडिंग में 3 करोड़ रुपये जुटाए
02 May 2023
6 min read

News Synopsis

ईवी फाइनेंसिंग प्लेटफॉर्म ओहम मोबिलिटी EV Financing Platform Ohm Mobility ने प्रारंभिक चरण की उद्यम पूंजी के नेतृत्व में प्री-सीड फंडिंग राउंड Pre-Seed Funding Round में 3 करोड़ रुपये जुटाए हैं, फर्म एंटलर इंडिया।

इस राउंड में ब्लूम फाउंडर्स फंड और इकोफोर्ज के सागर गुब्बी, टेरा.डो के अंशुमान बापना, स्पाइस रूट लीगल के मैथ्यू चाको और ज्यूपिटर की करिश्मा मेनन जैसे अन्य लोगों ने भी भाग लिया।

कंपनी ने 2 मई को एक मीडिया बयान में कहा कि फंड का इस्तेमाल ईवी फाइनेंसिंग सेक्टर EV Financing Sector में अपने टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म Technology Platform को बनाने और स्केल करने के लिए किया जाएगा।

2020 में ऑक्सफोर्ड के पूर्व छात्र निखिल नायर Oxford Alumnus Nikhil Nair द्वारा स्थापित ओम एक ईवी-केंद्रित वित्तपोषण मंच है। प्रौद्योगिकी मंच जो इस अप्रैल 2023 में लाइव हुआ, ईवी बाजार EV Market में किसी भी व्यवसाय को ऑनबोर्ड करने के लिए बनाया गया है, जो वित्तीय संस्थानों से पूंजी जुटाना चाहता है।

ओह्म का प्रोप्रायटरी जोखिम प्रबंधन टूल ऋणदाताओं Lenders Proprietary Risk Management Tool के लिए क्रेडिट और जोखिम प्रबंधन में सुधार के लिए फ्लीट की स्थिति और विभिन्न अन्य इनपुट सहित ढेर सारे डेटा एकत्र करता है, और उनका आकलन करता है।

लाइव होने के पहले दो महीनों के भीतर प्लेटफॉर्म का दावा है, कि उसने 5 करोड़ रुपये से अधिक का वित्तपोषण किया है।

ईवी उद्योग EV Industry बहुत तेजी से बढ़ रहा है, और विकसित हो रहा है, और उचित पूंजी तक पहुंच इस क्षेत्र में बाधा बनी हुई है। हम वास्तव में मानते हैं, कि भारत में ईवी के लिए वित्तपोषण के लोकतांत्रीकरण में भूमिका निभाने के लिए एक प्रौद्योगिकी मंच की आवश्यकता है। नायर ने बयान में कहा हम दोनों नए प्रवेशकों के साथ-साथ मौजूदा व्यवसायों के लिए ऋण और पट्टे के विकल्प की सुविधा प्रदान करना चाहते हैं, जो स्वच्छ गतिशीलता पर स्विच कर रहे हैं।

ओम कैटालिस्ट फंड OM Catalyst Fund द्वारा भी समर्थित है, एक फिनटेक और जलवायु वित्त त्वरक और कुणाल शाह जैसे देवदूत निवेशक।

एंटलर में निवेश निदेशक विनीत अग्रवाल Vineet Agarwal Director of Investments at Antler ने कहा ईवी खरीदारों को अपने बेड़े को डिजिटल रूप से वित्तपोषित करने में सक्षम बनाने के लिए ओह्म का टेक-सक्षम, एसेट-लाइट, एंड-टू-एंड लेंडिंग मार्केटप्लेस का दृष्टिकोण दृढ़ता से अलग है।

वर्तमान में ओम के क्लाइंट पोर्टफोलियो में रेस एनर्जी, ईवेज़ और हला मोबिलिटी Eves and Hala Mobility जैसी कंपनियां शामिल हैं। इसके वित्तपोषण उत्पादों में बिजनेस लोन Business Loan, एसेट-बैक्ड लोन और ईवी लीजिंग Asset-Backed Loans and EV Leasing शामिल हैं।

ओम आंशिक रूप से टर्नो और रेवफिन की पसंद के साथ प्रतिस्पर्धा करता है। अप्रैल में बेंगलुरु स्थित टर्नो ने सीरीज़ ए फंडिंग में लगभग 13.8 मिलियन डॉलर जुटाए। ईवी फाइनेंस प्लेयर विद्युत EV Finance Player Vidyut ने 2022 के दिसंबर में सीड फंडिंग में लगभग $4 मिलियन जुटाए।