facebook-pixel

EV: टेस्ला के ईवी निवेश के लिए शीर्ष उम्मीदवार हैं कौन, एलन मस्क ने ये बताया

Share Us

119
EV: टेस्ला के ईवी निवेश के लिए शीर्ष उम्मीदवार हैं कौन, एलन मस्क ने ये बताया
24 Nov 2022
min read

Podcast

News Synopsis

Elon Musk: दक्षिण कोरिया South Korea के राष्ट्रपति यून सुक-योल President Yoon Suk-yeol ने 23 नवंबर को टेस्ला Tesla टेस्ला और स्पेसएक्स SpaceX के सीईओ एलन मस्क Elon Musk के साथ वीडियो कॉल Video call पर बातचीत की और अपने देश में निवेश करने के लिए कहा। राष्ट्रपति कार्यालय President's office ने मीडिया को जारी किए गए एक बयान में बताया है कि, "मस्क ने कहा है कि वह कोरिया को निवेश के लिए शीर्ष उम्मीदवारों में से एक मानते हैं।" दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक, राष्ट्रपति यून ने 23 तारीख को मस्क के साथ वीडियो कॉल की थी।

राष्ट्रपति यून मूल रूप से इंडोनेशिया Indonesia के बाली Bali में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन G20 summit में भाग लेने के बाद पिछले हफ्ते मस्क से मिलने वाले थे। लेकिन चूंकि मस्क की यात्रा रद्द कर दी गई थी इसलिए वीडियो कॉल के जरिए बातचीत की। वीडियो मीटिंग Video meeting में एलन मस्क ने एशिया में इलेक्ट्रिक वाहनों Electric vehicles (ईवी) के उत्पादन के लिए एक गीगाफैक्टरी बनाने की अपनी योजना के बारे में बताया।

यून ने कोरिया के विश्व स्तरीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री इकोसिस्टम Automobile industry ecosystem और निवेश की स्थिति के बारे में भी बताया और निवेश के लिए कहा है। यून ने टेस्ला की अभिनव उपलब्धियों की प्रशंसा की जो ईवी बाजार का नेतृत्व कर रहा है, और स्पेसएक्स, जो दुनिया के पहले ऑर्बिटल (कक्षीय) रॉकेट Rocket को रिसाइकिल (पुनर्चक्रित) करने में सफल रहा। इस साल जून में लॉन्च किए गए घरेलू स्तर पर विकसित रॉकेट नूरी Nuri का जिक्र करते हुए यून ने स्पेसएक्स और कोरियाई अंतरिक्ष कंपनियों Korean space companies के बीच सहयोग के लिए भी कहा।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि वे अनुचित नियमों में सुधार करेंगे जो वैश्विक मानकों को पूरा करने के लिए निवेश में बाधा डालते हैं। जवाब में, एलन मस्क ने कहा कि वह कोरिया को निवेश के लिए शीर्ष उम्मीदवारों में से एक मान रहे हैं। राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार, उन्होंने कहा कि वह लेबर क्वालिटी Labor quality, टेक्नोलॉजी लेवल और उत्पादन Technology Level and Production के बुनियादी ढांचे सहित अन्य देशों में निवेश की स्थिति की समीक्षा करने के बाद फैसला लेंगे।

वहीं उन्होंने कोरियाई ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करने की इच्छा जाहिर करते हुए कहा, "टेस्ला ऑटोनॉमस ड्राइविंग Tesla Autonomous Driving और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artificial Intelligence से जुड़े क्षेत्रों में बहुत सारे कोरियाई पार्ट्स का इस्तेमाल कर रही है।"

TWN In-Focus