News In Brief Travel & Tourism
News In Brief Travel & Tourism

Emirates ने दुबई जाने वाले भारतीयों के लिए प्री-अप्रूव्ड वीजा लॉन्च किया

Share Us

185
Emirates ने दुबई जाने वाले भारतीयों के लिए प्री-अप्रूव्ड वीजा लॉन्च किया
02 Feb 2024
8 min read

News Synopsis

एमिरेट्स Emirates ने वीएफएस ग्लोबल के साथ साझेदारी में भारतीय नागरिकों के लिए आगमन पर प्री-अप्रूव्ड वीजा सेवा शुरू की। यह सेवा उन पात्र भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए दुबई में प्रवेश प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए डिज़ाइन की गई है, जिन्होंने अमीरात पर अपनी यात्रा बुक की है, और जिनके पास यूएस, ईयू या यूके रेजीडेंसी के लिए छह महीने का वैध वीजा है।

1 फरवरी 2024 से शुरू होने वाली यह पहल यात्रियों को दुबई पहुंचने पर वीज़ा-ऑन-अराइवल कतार को बायपास करने की अनुमति देती है। यह सेवा दुबई वीज़ा प्रोसेसिंग सेंटर Dubai Visa Processing Centre द्वारा पूरी की जाती है, और 14 दिवसीय एकल प्रवेश वीज़ा जारी करती है, जिससे यात्रियों को सीमा शुल्क के माध्यम से तेजी से आगे बढ़ने और बिना किसी देरी के शहर की यात्रा शुरू करने की सुविधा मिलती है।

भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए आगमन पर प्री-अप्रूव्ड वीजा सुविधा शुरू करने के लिए वीएफएस ग्लोबल के साथ साझेदारी की है, जिन्होंने हमारे साथ अपनी यात्रा बुक की है। नई प्रक्रिया से ग्राहकों को दुबई पहुंचने पर कतारों से बचने में मदद मिलेगी।

इस सेवा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को अपनी उड़ानें एमिरेट्स.कॉम या अपने पसंदीदा ट्रैवल एजेंट के माध्यम से बुक करनी होंगी। और बुकिंग के बाद वे एमिरेट्स.कॉम पर अपनी मौजूदा बुकिंग का प्रबंधन कर सकते हैं, और 'यूएई वीजा के लिए आवेदन करें' लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। यह उन्हें वीएफएस ग्लोबल सर्विसेज द्वारा प्रबंधित ऑनलाइन यूएई वीज़ा आवेदन साइट पर पुनर्निर्देशित करेगा, जहां वे अपनी वीज़ा आवेदन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए सभी आवश्यक आवश्यकताओं, नियमों और शर्तों को पा सकते हैं।

यह विशिष्ट सेवा केवल यूएस, यूएस ग्रीन कार्ड, ईयू रेजीडेंसी, यूके रेजीडेंसी के लिए वैध छह महीने के वीजा वाले भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए ही उपलब्ध है।

वीजा जारी करना जनरल डायरेक्टरेट ऑफ रेजीडेंसी एंड फॉरेन अफेयर्स General Directorate of Residency and Foreign Affairs के पूर्ण विवेक पर निर्भर है। दुबई भारतीय यात्रियों के लिए एक शीर्ष गंतव्य बना हुआ है, जो विभिन्न प्राथमिकताओं और बजट के लिए उपयुक्त आकर्षण और आवास की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। इसमें एक बड़ा भारतीय समुदाय भी है, जो अक्सर भारत और दुनिया भर से आए परिवारों और दोस्तों की मेजबानी करता है।

दुबई पर्यटन के आंकड़े के अनुसार जनवरी और अक्टूबर 2023 के बीच शहर में भारत से रात भर में 2 मिलियन आगंतुकों की प्रभावशाली आमद देखी गई।

एमिरेट्स, भारत में नौ गंतव्यों के लिए 167 साप्ताहिक उड़ानों के साथ एक प्रमुख खिलाड़ी है, जो यात्रियों को दुबई और 140 से अधिक गंतव्यों तक फैले वैश्विक नेटवर्क से जोड़ने के लिए एक महत्वपूर्ण माध्यम के रूप में कार्य करता है। एयरलाइन के भारतीय नेटवर्क में अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई और तिरुवनंतपुरम शामिल हैं।