Elon Musk की SpaceX ने अंतरिक्ष में लॉन्च किए 46 नए सैटेलाइट्स

Share Us

421
Elon Musk की SpaceX ने अंतरिक्ष में लॉन्च किए 46 नए सैटेलाइट्स
16 Aug 2022
min read

News Synopsis

दुनिया World के सबसे रईस शख्स एलन मस्क Elon Musk के मालिकाना हक वाली SpaceX ने एक रिपोर्ट के माध्यम से जानकारी दी है कि Falcon 9 रॉकेट के माध्यम से 46 सैटलाइट satellite अंतरिक्ष में छोड़े गए हैं। इन्हें Space Launch Complex 4 East (SLC-4E) स्टेशन से ऑर्बिट में स्थापित किया गया है। एलन मस्क Elon Musk की स्पेस कंपनी SpaceX ने Starlink सैटेलाइट का एक और जत्था अंतरिक्ष में लॉन्च कर दिया है।

स्पेसएक्स ने ये सैटेलाइट शुक्रवार को पृथ्वी की निचली कक्षा low Earth orbit में स्थापित कर दिए। कंपनी ने इनके लॉन्च के बारे में Twitter हैंडल के माध्यम से जानकारी साझा की है। स्पेसएक्स स्टारलिंक सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस satellite internet service मुहैया कराती है और यह अपने सैटेलाइट्स की संख्या लगातार बढ़ाती जा रही है, जिससे दुनिया के उन कोनों में भी सैटेलाइट के माध्यम से इंटरनेट की पहुंच हो जाए, जहां तक वायर्ड इंटरनेट wired internet की पहुंच संभव नहीं है।

SpaceX ने एक रिपोर्ट के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया है कि Falcon 9 रॉकेट के माध्यम से 46 सैटलाइट अंतरिक्ष में छोड़े गए हैं। इन्हें Space Launch Complex 4 East (SLC-4E) स्टेशन से ऑर्बिट में स्थापित किया गया है। यह स्टेशन कैलिफॉर्निया California के वेंडनबर्ग स्पेस फोर्स बेस Vandenberg Space Force Base में स्थित है।

लॉन्च के 9 मिनट बाद रॉकेट प्रशांत महासागर Pacific Ocean में एक ड्रोन शिप drone ship पर लैंड हुआ। कुछ ही देर में इसे वहां से लिफ्ट कर लिया गया। सेकंड स्टेज में 63 मिनट बाद सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में स्थापित करना था, जिसके पहले लाइव स्ट्रीम live stream को बंद कर दिया गया।