News In Brief World News
News In Brief World News

एलोन मस्क एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने

Share Us

439
एलोन मस्क एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने
28 Feb 2023
6 min read

News Synopsis

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स Bloomberg Billionaires Index के अनुसार एलोन मस्क Elon Musk एक बार फिर 187 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। टेस्ला Tesla और ट्विटर Twitter प्रमुख ने पिछले साल लक्ज़री ब्रांड LVMH के बर्नार्ड अरनॉल्ट Bernard Arnall को शीर्ष स्थान खो दिया था, जिसका वर्तमान भाग्य $ 185 बिलियन का अनुमान है।

दिसंबर 2022 में टेस्ला के शेयरों में गिरावट के बाद अरनॉल्ट द्वारा पहले स्थान से हटाए जाने के बाद मस्क दुनिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति थे। जनवरी से इलेक्ट्रिक कार निर्माता का स्टॉक 100 प्रतिशत बढ़ गया है, जो सोमवार को $207.63 पर बंद हुआ। इस उछाल को निवेशकों की बेहतर मांग और रियायती टेस्ला वाहनों में उपभोक्ताओं की दिलचस्पी से बल मिला है।

बढ़ती प्रतिस्पर्धा और कमजोर अर्थव्यवस्था Weak Economy के बीच बिक्री को बढ़ावा देने के लिए टेस्ला ने हाल ही में कीमतों में कटौती की। एलोन मस्क ने टेस्ला इंजीनियरिंग मुख्यालय Tesla Engineering Headquarters में साइबरट्रक Cybertruck की एक झलक पेश की कस्तूरी ने वर्षों से सस्ती इलेक्ट्रिक कार Electric Car के अपने सपने के साथ दुनिया को छेड़ा है।

2030 तक वाहन वितरण Vehicle Delivery को 20 मिलियन तक बढ़ाने के टेस्ला के लक्ष्य को पूरा करने के लिए बड़े पैमाने पर बाजार में विस्तार करना महत्वपूर्ण है। कम कीमत वाली कार मस्क के 'मास्टर प्लान पार्ट थ्री Master Plan Part Three' का केंद्रबिंदु Focal Point होने की उम्मीद है, जिसे वह 'निवेशक दिवस Investor Day' पर पेश करेंगे।

टेस्ला की तेजी से गिरावट पहले मस्क के ट्विटर के अराजक अधिग्रहण Chaotic Takeover और तकनीकी क्षेत्र Technical Field में आर्थिक मंदी Financial Crisis के साथ थी। नवंबर 2021 से दिसंबर 2022 की अवधि में 340 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति 137 बिलियन डॉलर तक गिर जाने के बाद मस्क के पास 200 बिलियन डॉलर की संपत्ति खोने वाले पहले व्यक्ति का खिताब भी है।

2021 में जब मस्क ने सबसे अमीर अरबपति सूची Richest Billionaire List में अमेज़ॅन Amazon के संस्थापक जेफ बेजोस Founder Jeff Bezos को हराया तो उन्होंने मजाक में कहा कि बेजोस को उनकी चल रही प्रतिद्वंद्विता के लिए एक रजत पदक Silver Medal और नंबर दो की मूर्ति Sculpture मिलेगी। मस्क, अरनॉल्ट और बेजोस की तिकड़ी ने लगातार अरबपतियों की सूची में शीर्ष तीन स्थानों को बदल दिया है, जिसमें ब्लू ओरिजिन Blue Origin के संस्थापक वर्तमान में $ 117 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं।