facebook-pixel
News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

दिल्‍ली और मुंबई के बीच बनेगा इलेक्ट्रिक हाईवे- नितिन गडकरी

Share Us

213
दिल्‍ली और मुंबई के बीच बनेगा इलेक्ट्रिक हाईवे- नितिन गडकरी
14 Jul 2022
7 min read

Podcast

News Synopsis

देश में प्रदूषण कम करने को लेकर केंद्र सरकार ने एक अहम कदम उठाया है। इसके लिए केंद्र सरकार देश  में इलेक्ट्रिक हाइवे Electric Highway बनाने जा रही है। सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी Road and Transport Minister Nitin Gadkari ने ऐलान ने किया कि सरकार प्रदूषण में कमी के लिए दिल्ली और मुंबई Delhi and Mumbai के बीच एक इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने जा रही है। उन्होंने भारी वाहन मालिकों से एथेनॉल, मेथेनॉल के साथ ही ग्रीन हाइड्रोजन Ethanol, Methanol, Green Hydrogen का इस्तेमाल शुरू करने का आग्रह किया है। 

आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक हाईवे एक ऐसा हाईवे होता है जिस पर सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहन ही चलते हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन के लिए जरूरी सभी सुविधाएं इस पर उपलब्‍ध कराई जाती हैं। ट्रक और बस जैसे भारी वाहनों को बिजली से चलाने के लिए इन हाईवे के ऊपर इलेक्ट्रिक वायर लगाए जाते हैं। ये कुछ ट्रेन चलाने के लिए यूज होने वाले इलेक्ट्रिक वायर की तरह ही होते हैं। 

गौरतलब है कि नितिन गडकरी ने पिछले साल भी बताया था कि दिल्ली और जयपुर Delhi and Jaipur रूट पर इलेक्ट्रिक हाईवे तैयार किया जाएगा। जिसकी लंबाई 200 किलोमीटर होगी। इस हाईवे को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के साथ ही एक नई लेन पर बनाने की योजना है। इलेक्ट्रिक हाईवे प्रोजेक्‍ट Electric Highway Project पर स्वीडन की कंपनी Swedish company काम कर रही है। इस इलेक्ट्रिक हाईवे पर ट्रॉली-बस के साथ ट्रॉली-ट्रक भी चलाए जाएंगे।

नितिन गडकरी जी और उनके कार्यों के बारे में और अधिक जानने के लिए हमारे एक बेहतरीन ब्लॉग के लिंक पर क्लिक करें-

नितिन गडकरी एक प्रगतिशील और दूरदर्शी लीडर

TWN Special