News In Brief Travel & Tourism
News In Brief Travel & Tourism

EaseMyTrip अयोध्या में 5 स्टार होटल के निर्माण के लिए 100 करोड़ का निवेश करेगी

Share Us

169
EaseMyTrip अयोध्या में 5 स्टार होटल के निर्माण के लिए 100 करोड़ का निवेश करेगी
12 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

EaseMyTrip ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर के बोर्ड के साथ आतिथ्य व्यवसाय में प्रवेश करने के लिए तैयार है, जिसने अयोध्या में राम मंदिर के करीब एक 5 स्टार होटल खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी, जिसका उद्घाटन 22 जनवरी को हुआ था।

ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर EaseMyTrip के शेयर 12 फरवरी को अपने इंट्राडे हाई से सात फीसदी गिर गए। शुरुआती कारोबार में शेयरों में 5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, लेकिन उनका लाभ कम होकर 2 फीसदी गिरकर लाल निशान में आ गया। सुबह 10.50 बजे तक कंपनी के शेयर एनएसई पर पिछले सत्र के समापन मूल्य की तुलना में 1 प्रतिशत कम 50.6 रुपये पर कारोबार कर रहे थे।

EaseMyTrip को संयुक्त उद्यम के लिए अपने बोर्ड से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई। कंपनी जीवनी हॉस्पिटैलिटी में संयुक्त उद्यम भागीदारों में से एक के रूप में 100 करोड़ का योगदान देगी, जो निगमन के तहत परियोजना का प्रमुख नेतृत्व करने वाली इकाई है।

कंपनी ने कहा “ईजी ट्रिप प्लानर्स लिमिटेड के निदेशक मंडल ने आज यानी 11 फरवरी 2024 को हुई अपनी बैठक में अन्य बातों के साथ-साथ सैद्धांतिक तौर पर विचार किया है। कुल हिस्सेदारी के 50% के लिए निगमित कंपनी जीवनी हॉस्पिटैलिटी प्राइवेट लिमिटेड Jeewani Hospitality Private Limited में 100 करोड़ तक की राशि के निवेश के माध्यम से अयोध्या में श्री राम मंदिर से 1 किमी से भी कम दूरी पर 5 सितारा होटल खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

9 फरवरी को EaseMyTrip ने यात्रा मांग में मजबूत वृद्धि के कारण वित्त वर्ष 2024 की दिसंबर तिमाही में शुद्ध लाभ में 9.6 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 45.6 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की, जो एक साल पहले इसी अवधि के दौरान 41.69 करोड़ रुपये थी।

वित्त वर्ष 24 की सितंबर तिमाही में कंपनी का मुनाफा 47 करोड़ रुपये से गिर गया।

ट्रैवल एग्रीगेटर ने 165 करोड़ रुपये की कुल आय दर्ज की, जो कि 139.8 करोड़ रुपये से साल-दर-साल 18 प्रतिशत अधिक है। दूसरी तिमाही में कंपनी ने परिचालन से 144 करोड़ रुपये की आय दर्ज की थी।

EaseMyTrip के बारे में:

फरवरी 2021 में भारत में ओटीए उद्योग की क्रिसिल रिपोर्ट-आकलन के आधार पर EaseMyTrip हवाई टिकट बुकिंग के मामले में भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन ट्रैवल प्लेटफॉर्म है। इसके अलावा CAGR की दर से बढ़ रहा है। वित्त वर्ष 2020-23 के दौरान मुनाफे में 59%, यह सबसे तेजी से बढ़ने वाली इंटरनेट कंपनियों में से एक है। अपनी स्थापना के बाद से बूटस्ट्रैप्ड और लाभदायक EaseMyTrip हवाई टिकट, होटल और अवकाश पैकेज, रेल और बस टिकट के साथ-साथ सहायक मूल्य वर्धित सेवाओं सहित 'एंड टू एंड' यात्रा समाधान प्रदान करता है। EaseMyTrip अपने उपयोगकर्ताओं को बुकिंग के दौरान शून्य-सुविधा शुल्क का विकल्प प्रदान करता है। EaseMyTrip अपने उपयोगकर्ताओं को 400 से अधिक अंतरराष्ट्रीय और घरेलू एयरलाइनों, 2+ मिलियन से अधिक होटलों के साथ-साथ भारत के प्रमुख शहरों के लिए ट्रेन/बस टिकट और टैक्सी किराये तक पहुंच प्रदान करता है। 2008 में स्थापित EaseMyTrip के कार्यालय नोएडा, दिल्ली और गुरुग्राम, बेंगलुरु और मुंबई सहित विभिन्न भारतीय शहरों में हैं। इसके अंतर्राष्ट्रीय कार्यालय फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड, यूएई, यूके, यूएसए और न्यूजीलैंड में हैं।