IPL 2023 से पहले Dream11 पैरेंट ने UPI भुगतान ऐप DreamX लॉन्च किया

Share Us

966
IPL 2023 से पहले Dream11 पैरेंट ने UPI भुगतान ऐप DreamX लॉन्च किया
31 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

भारत की सबसे बड़ी फैंटेसी स्पोर्ट्स फर्म ड्रीम11 की मूल फर्म ड्रीमएक्स नामक एक मोबाइल भुगतान ऐप लॉन्च Mobile Payment App Launch कर रही है, जो उपयोगकर्ताओं की मंच से अपनी जीत को खर्च करने की क्षमता का विस्तार करने के लिए एक संभावित बोली है।

यह कदम 31 मार्च से शुरू होने वाले मार्की इंडियन प्रीमियर लीग टूर्नामेंट Marquee Indian Premier League Tournament के 2023 संस्करण से ठीक पहले आया है। अधिग्रहण उनके संबंधित आधारों को विकसित करने के लिए। इस ऐप के साथ ड्रीम स्पोर्ट्स संभावित रूप से PhonePe, Google Pay और Paytm जैसे प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देगा। उस ने कहा इस लेख को लिखने के समय ड्रीमएक्स उपयोगकर्ता के ड्रीम 11 खाते से जुड़ा हुआ प्रतीत होता है।

कोई भी व्यक्ति ड्रीमएक्स ऐप Dreamx App पर सेवा के लिए साइन अप नहीं कर सकता है। विशेष रूप से ड्रीम 11 ने दिसंबर 2022 तक 160 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता होने का दावा किया। ड्रीम स्पोर्ट्स को मनीकंट्रोल Moneycontrol के प्रश्नों पर वापस लौटना बाकी है।

वर्तमान में सार्वजनिक बीटा में Google Play Store और Apple App Store पर उपलब्ध है, DreamX UPI और भारत बिल भुगतान प्रणाली द्वारा संचालित है।

इस ऐप के माध्यम से ड्रीम11 के उपयोगकर्ता अपनी जीत को कई तरह के लेन-देन में खर्च करने में सक्षम होंगे, जिसमें अपने दोस्तों और परिवार को यूपीआई ट्रांसफर UPI Transfer करना और क्यूआर कोड स्कैन Qr Code Scan करके ऑफलाइन और ऑनलाइन खरीदारी के लिए भुगतान करना शामिल है।

ड्रीमएक्स ऐप का एक स्क्रीनशॉट यह उपयोगकर्ताओं को गैस सिलेंडर ऑर्डर करने की क्षमता के अलावा उपयोगिता बिलों जैसे बिजली भुगतान, पानी के बिल, ब्रॉडबैंड और लैंडलाइन बिल का भुगतान करने या अपने मोबाइल फोन, डीटीएच और फास्टैग को रिचार्ज करने की अनुमति देगा। कोई अपने क्रेडिट कार्ड, ऋण, बीमा और पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान भी कर सकता है, जिसका उल्लेख ड्रीमएक्स ने अपनी ऐप सूची में किया है। यह भी इंगित करता है, कि ड्रीम स्पोर्ट्स ने इस पहल के लिए पाइन लैब्स के साथ साझेदारी की है, जिसके पास प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स लाइसेंस है।

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान परिषद National Payments Council of India ने हाल ही में PPI वॉलेट को 2,000 रुपये से अधिक के लेनदेन के लिए 1.1 प्रतिशत के इंटरचेंज शुल्क के साथ UPI पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा बनने की अनुमति दी है। आईपीएल 2023 में जिन खिलाड़ियों पर नजर रहेगी और ड्रीमएक्स ने उल्लेख किया है, कि यह ड्रीम स्पोर्ट्स के ईकोसिस्टम से पुरस्कार और शोकेस ऑफर भी पेश करेगा, जिसमें ड्रीम11 के अलावा स्पोर्ट्स कंटेंट Sports Content और कॉमर्स प्लेटफॉर्म फैनकोड Commerce Platform Fancode, स्पोर्ट्स एक्सपीरियंस प्लेटफॉर्म ड्रीमसेटगो Sports Experience Platform DreamSetGo और डिजिटल कलेक्टिबल्स प्लेटफॉर्म रेरियो Digital Collectibles Platform Rerio जैसी निवेश कंपनियां शामिल हैं। यह ध्यान देने योग्य है, कि ड्रीम स्पोर्ट्स पहले से ही अपनी ड्रीमपे इकाई के माध्यम से ऑनलाइन व्यापारियों को भुगतान समाधान प्रदान करता है। ड्रीमपे रैपर पीक ट्रैफिक Dreampay Wrapper Peak Traffic अवधि के दौरान भुगतान सफलता दर और बैलेंस लोड को बढ़ावा देने में मदद करता है, जबकि ड्रीमपे रिकन स्वचालित निपटान और दूसरों के बीच रिपोर्टिंग के माध्यम से भुगतान के समाधान में मदद करता है।