News In Brief Auto
News In Brief Auto

Citroen Oli: सिट्रॉएन ने पेश की कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार, मिलेगी 400 किमी रेंज

Share Us

782
Citroen Oli: सिट्रॉएन ने पेश की कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार, मिलेगी 400 किमी रेंज
02 Oct 2022
8 min read

News Synopsis

दिग्गज कार कंपनी सिट्रॉएन Citroen ने अपनी कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार Concept Electric Car को पेश कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स Media Reports की मानें तो कंपनी ने इस कॉन्सेप्ट कार Concept Car को वजन में हल्का रखने की कोशिश की है। साथ में कई फीचर्स को कार में दिया गया है। वहीं अगर इस कार की रेंज की बात करें तो इसे सिंगल चार्ज में 400 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। कंपनी की ओर से इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि इसका प्रोडक्शन वर्जन Production Version कब तक लाया जा सकता है।

कंपनी ने अपनी कॉन्सेप्ट कार का डिजाइन लीक Design Leak से हटकर दिया है। कार के फ्रंट में कोई ग्रिल नहीं दी गई है। इसकी जगह बॉडी इन बिल्ट बंपर Body in Built Bumper दिया गया है। इसके साथ ही इसमें आगे की ओर फ्लैट बोनट Flat Bonnet के साथ बड़े साइज का लोगो दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स Production Version की मानें तो कंपनी इसके प्रोडक्शन वर्जन में 40 KWH की बैटरी का उपयोग कर सकती है। जिससे ये कार सिंगल चार्ज में 400 किलोमीटर की रेंज दे सकती है। इसकी टॉप स्पीड की बात करें तो ये 110 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। कार को फास्ट चार्जिंग Fast Charging के जरिए सिर्फ 23 मिनट में 20 से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है।

इस कार की खासियत ये है कि इसके बंपर और व्हील आर्च पचास फीसदी रिसाइकिल प्लास्टिक Recycled Plastic से बनाए गए हैं और ये 100 फीसदी तक खुद ही रिसाइकिल हो जाते हैं। कंपनी ने इसके टायरों को भी खास तरह से बनवाया है। गुड ईयर कंपनी Good Year Company के साथ मिलकर बनाए गए टायरों में सिंथेटिक सामग्री Synthetic Material की जगह सूरजमुखी का तेल, देवदार के रेजिन और पूर्ण प्राकृतिक रबर जैसी सामग्री का उपयोग किया गया है।