भारत में 12 हजार से नीचे के चाइनीज स्मार्टफोन अभी नहीं होंगे बैन

Share Us

452
भारत में 12 हजार से नीचे के चाइनीज स्मार्टफोन अभी नहीं होंगे बैन
16 Aug 2022
min read

News Synopsis

भारत India में 12 हजार रुपए से नीचे के चाइनीज स्मार्टफोन Chinese Smartphones को बैन करने का सरकार का अभी कोई प्लान नहीं है। हाल ही में एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि भारत सरकार Govt of India 12 हजार रुपए से नीचे के चाइनीज स्मार्टफोन देश में बैन करने जा रही है। 2022 की दूसरी तिमाही में Xiaomi स्मार्टफोन कंपनी के रूप में भारतीय मार्केट Indian Market में टॉप पर आई है। कंपनी के बजट स्मार्टफोन Budget Smartphones देश में सबसे ज्यादा संख्या में मौजूद हैं। इस बीच भारत सरकार तीनों कंपनियों Oppo, Vivo और Xiaomi के खिलाफ मुकदमों की भी जांच कर रही है जिसमें इन पर टैक्स चोरी Tax Evasion का भी आरोप लगा है।

वहीं इसके पहले दी जानकारी को गलत बताते हुए दावा किया है कि अभी सरकार का 12 हजार रुपये से नीचे के स्मार्टफोन्स को बैन Ban Smartphones करने का कोई प्लान नहीं है। रिपोर्ट में सरकारी सूत्रों का हवाला दिया गया है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि 12 हजार से नीचे स्मार्टफोन बैन करने के पीछ सरकार का मकसद देश से इन चाइनीज दिग्गजों को बाहर करना था। भारत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल फोन मार्केट है। Realme और Transsion जैसी हाई वॉल्यूम ब्रैंड्स High Volume Brands द्वारा लोकल मेन्युफैक्चररर्स को दबाए जाने से रोकने के लिए भी इस तरह का फैसला लिए जाने की बात सामने आई थी।

भारत में स्मार्टफोन मार्केट में चाइनीज स्मार्टफोन सबसे ज्यादा बिकते हैं और 2022 की दूसरी तिमाही में Xiaomi टॉप स्मार्टफोन कंपनी के रूप में सामने आई है। Realme की शिपमेंट में 23.7 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है और यह 61 लाख यूनिट्स पर पहुंच गई है। इसके बाद कंपनी का मार्केट शेयर Market Share 17.1 प्रतिशत से बढ़ गया है। इसी तरह Vivo की शिपमेंट में 17.4 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है और इसकी सेल 59 लाख यूनिट्स पर पहुंच गई है। 

TWN In-Focus