आईडीबीआई बैंक में 51 फीसदी से ज्यादा हिस्सा बेचेगा केंद्र!, जानें डिटेल्स

Share Us

397
आईडीबीआई बैंक में 51 फीसदी से ज्यादा हिस्सा बेचेगा केंद्र!, जानें डिटेल्स
25 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

भारत सरकार Government of India देश के दिग्गज बैंक आईडीबीआई बैंक IDBI Bank में अपनी 51 फीसदी हिस्सेदारी Holding बेचने पर विचार कर रही है। सरकार और भारतीय जीवन बीमा निगम Government and Life Insurance Corporation of India (एलआईसी) के अधिकारी हिस्सेदारी बेचने की योजना पर चर्चा कर रहे हैं। दोनों पक्षों को मिलाकर आईडीबीआई बैंक में 94 फीसदी हिस्सेदारी है। बिक्री के बाद भी दोनों पक्ष बैंक में कुछ हिस्सेदारी अपने पास रख सकते हैं।

सूत्रों के हवाले से ब्लूमबर्ग Bloomberg ने जानकारी देते हुए कहा है कि सौदे का स्वरूप क्या होगा, इस पर अंतिम फैसला मंत्रियों की एक समिति Committee of Ministers को करना है। सरकार और एलआईसी सितंबर अंत में आकलन करेंगे कि खरीदारों की बैंक में कितनी दिलचस्पी है। आईडीबीआई बैंक के रणनीतिक विनिवेश Strategic Disinvestment और प्रबंधन नियंत्रण के स्थानांतरण Transfer of Management Control के लिए मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने पिछले साल मई में सैद्धांतिक मंजूरी दी थी। इसके लिए आईडीबीआई बैंक के कानून में जरूरी संशोधन किया जा चुका है।

इस बैंक में सरकार की 45.48 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि एलआईसी के पास 49.24 फीसदी शेयर हैं। वहीं, वित्त मंत्रालय Ministry of Finance और आईडीबीआई बैंक के अधिकारियों ने इस पर कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया है, जबकि एलआईसी ने भी इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।  आईडीबीआई बैंक के शेयरों में पिछले 12 महीने में 6.3 फीसदी की तेजी आई है। इससे बैंक का बाजार पूंजीकरण Market Capitalization बढ़कर 427.7 अरब रुपए पहुंच गया है।