News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

Post Office में बिना नगदी होगा काम

Share Us

440
Post Office में बिना नगदी होगा काम
09 May 2022
7 min read

News Synopsis

वाराणसी परिक्षेत्र Varanasi Zone के पोस्टमास्टर जनरल श्रीकृष्ण कुमार यादव Postmaster General Shri Krishna Kumar Yadav ने जानकारी देते हुए बताया कि वाराणसी के डाकघरों के काउंटर्स पर नकद की समस्या से छुटकारा और डिजिटल लेन-देन Digital Transactions को प्रोत्साहन देने के लिए डाकघरों Post Offices के बुकिंग काउंटरों Booking Counters  

जिससे उसे स्कैन कर ग्राहक UPI के माध्यम से डिजिटल भुगतान Digital Payment कर सकते हैं।  उन्होंने बताया कि, रेलवे डाक सेवा Railway Postal Service में स्थित काउंटर्स पर भी ये क्यूआर कोड QR Code लगाए गए हैं, जहाँ देर रात तक बुकिंग की सुविधा उपलब्ध होती है। ग्राहकों को डिजिटली लेनदेन में सुविधा होगी। हालांकि नकद रकम देकर डाक वस्तुओं की बुकिंग का कार्य भी पूर्व की ही भांति होता रहेगा। आपको बता दें कि यह सुविधा वाराणसी परिक्षेत्र के सभी 6 प्रधान डाकघरों और 268 उप डाकघरों में ग्राहकों के लिए उपलब्ध करा दी गई है।

गौरतलब है कि पार्सलों की बुकिंग के दौरान काउंटर क्लर्क Counter Clerk द्वारा पॉइंट ऑफ सेल पर पत्र के प्रेषक व प्राप्तकर्ता की सभी जानकारियों को दर्ज करने के उपरांत ग्राहक को रकम बताई जायेगी और क्यूआर कार्ड को स्कैन कर भुगतान की प्रक्रिया संपन्न करने को कहा जाएगा।