facebook-pixel

1 फरवरी से केबल और DTH का बिल कम होगा या ज्यादा, जानें डिटेल

Share Us

57
1 फरवरी से केबल और DTH का बिल कम होगा या ज्यादा, जानें डिटेल
24 Nov 2022
min read

Podcast

News Synopsis

TRAI: मंगलवार को भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण Telecom Regulatory Authority of India यानी ट्राई TRAI ने अपना नया टैरिफ विनियम New Tariff Regulation जारी कर दिया है। जिसमें पे चैनलों के अधिकतम रिटेल वैल्यू Maximum Retail Value या MRP पर कोई सीमा निर्धारित नहीं करने का फैसला लिया गया है। दूरसंचार (प्रसारण और केबल Broadcasting and Cable) सेवाएं (आठवां) (एड्रेसेबल सिस्टम) टैरिफ Tariff (तीसरा संशोधन) आदेश, 2022 जारी करते हुए, ट्राई ने एक बुके का हिस्सा बनने के लिए एक चैनल के एमआरपी पर 19 रुपए की सीमा को जारी रखने का निर्णय लिया है। ट्राई के सचिव वी. रघुनंदन TRAI Secretary V. Raghunandan ने मंगलवार को नया टैरिफ विनियम जारी किया, जिसमें कुछ संसोधनों को शामिल किया गया है।

नया विनियम के मुताबिक, एक बुके का हिस्सा बनने के लिए एक चैनल के एमआरपी MRP of Pay Channels पर 19 रुपए की सीमा को जारी रखने का फैसला किया है। इसके अलावा, एक ब्रॉडकास्टर Broadcasters अपने पे चैनलों के बुके की कीमत को निर्धारित करते समय उस बुके में मौजूद सभी पे चैनलों के एमआरपी के योग का मैक्सिमम 45 फीसदी छूट के रूप में पेश कर सकता है। वहीं ट्राई ने अपने कहा है कि किसी पे चैनल के अधिकतम रिटेल प्राइस पर ब्रॉडकास्टर द्वारा इंसेंटिव के रूप में दी जाने वाली छूट अ-ला-कार्टे के साथ-साथ बुके में उस चैनल की कंबाइन मेंबरशिप Combine Membership of Channels पर आधारित होगी।

सभी ब्रॉडकास्टर 16 दिसंबर 2022 तक ट्राई को नाम, नेचर, भाषा, चैनलों के प्रति माह एमआरपी और चैनलों के बुके की संरचना और एमआरपी में किए जाने वाले किसी भी बदलाव के बारे में बताएंगे। वहीं टेलीविजन चैनलों Television Channels के सभी वितरक यह सुनिश्चित करेंगे कि 1 फरवरी, 2023 तक ग्राहकों को उनके द्वारा चुने गए बुके या चैनलों के अनुसार सेवाएं मुहैया की जाएं। अगर 45 फीसदी की बात करें तो, ट्राई TRAI ने अपने विनियम में डिस्काउंट Discount का डेटा साझा किया है, जिसे सर्विस प्रोवाइडर्स service providers ने ट्राई के साथ परामर्श के दौरान साझा किया था।

इस डेटा के अनुसार, बड़े ब्रॉडकास्टर अ-ला-कार्टे ऑप्शन पर 15 से 53.34 प्रतिशत के बीच छूट प्रदान करते हैं, जिसमें ज्यादातर ब्रॉडकास्टर 33 से 54 प्रतिशत के बीच छूट देते हैं। इसके साथ ही, ब्रॉडकास्टर्स द्वारा पेश किए गए मोटे तौर पर 435 बुके में, छूट का औसत 39 प्रतिशत है, लेकिन मोड 45 और 50 के बीच है।

TWN In-Focus