News In Brief Auto
News In Brief Auto

BYD ने थाईलैंड में प्रति वर्ष 150,000 यूनिट का प्लांट खोला

Share Us

124
BYD ने थाईलैंड में प्रति वर्ष 150,000 यूनिट का प्लांट खोला
06 Jul 2024
6 min read

News Synopsis

BYD ने थाईलैंड में अपने नए प्लांट का उद्घाटन किया है, और साथ ही थाईलैंड के रेयोंग में अपने आठ मिलियन नए एनर्जी व्हीकल का प्रोडक्शन किया है, जो कंपनी के ग्लोबल विस्तार में दो महत्वपूर्ण कदम हैं।

BYD ने थाईलैंड में अपना प्लांट मात्र 16 महीनों में पूरा कर लिया है, जिसकी एनुअल क्षमता 150,000 व्हीकल है। इस प्लांट में स्टैम्पिंग, पेंटिंग, वेल्डिंग, फाइनल असेंबली और कार के पुर्जे बनाने की प्रक्रिया शामिल है। इससे 10,000 नौकरियां पैदा होने का अनुमान है। आठ मिलियन EV एक डॉल्फिन मॉडल है।

थाईलैंड के इंडस्ट्री मिनिस्टर पिंफत्रा विचैकुल ने कहा "BYD एक वर्ल्ड-लीडिंग ऑटोमोबाइल निर्माता है, और चीन के नए एनर्जी व्हीकल इंडस्ट्री में अग्रणी है। थाईलैंड में BYD का निवेश इसकी एडवांस्ड प्रोडक्शन टेक्नोलॉजी के साथ थाईलैंड और पूरे आसियान में नए एनर्जी व्हीकल इंडस्ट्री के विकास को गति देगा।"

BYD के चेयरमैन और प्रेसिडेंट वांग चुआनफू Wang Chuanfu Chairman and President of BYD ने कहा जो पिछले दो वर्षों में 18 महीनों के लिए प्योर इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट का लीडर बन गया है। वर्तमान में थाईलैंड में बिकने वाले हर तीन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में से एक BYD का है। BYD का लक्ष्य थाईलैंड में और अधिक ऑल-इलेक्ट्रिक और प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल लॉन्च करना है।

कंपनी ने हाल के वर्षों में अपनी विदेशी उपस्थिति का काफी विस्तार किया है। 2023 में इसने निर्यात में 337% की साल-दर-साल वृद्धि हासिल की, जो 243,000 व्हीकल्स तक पहुँच गई। इस वर्ष की पहली छमाही में BYD ने ग्लोबल स्तर पर 1.607 मिलियन नई एनर्जी व्हीकल्स बेचे, जो साल-दर-साल 28% की वृद्धि है, जिसने इंडस्ट्री में सबसे बड़ी कंपनी के रूप में अपनी स्थिति को सुरक्षित किया। इनमें से 203,000 से अधिक निर्यात किए गए, जो साल-दर-साल 173.8% की वृद्धि दर्शाता है। अब तक BYD के नए एनर्जी व्हीकल्स दुनिया भर के 88 देशों और क्षेत्रों में मौजूद हैं, जिनमें थाईलैंड, ब्राजील, हंगरी और उज्बेकिस्तान में पैसेंजर कार प्रोडक्शन केंद्र स्थापित हैं।

मई 2021 में अपने दस लाखवें नए एनर्जी व्हीकल्स के रोल-ऑफ को प्राप्त करने के बाद से BYD ने केवल तीन वर्षों में 8 मिलियन व्हीकल्स का प्रभावशाली  महत्वपूर्ण कदम हासिल कर लिया है।

अपने NEV की निरंतर ग्लोबल मांग का मतलब है, कि कंपनी अपने प्रोडक्शन की गति में सुधार जारी रखेगी। 25 मार्च 2024 को BYD ने अपनी सात मिलियन NEV को रोल आउट किया, जो कि छह मिलियन कार के रोल आउट होने के बमुश्किल चार महीने बाद था। अब आठ मिलियन यूनिट 4 जुलाई को रोल आउट हुई है: यह सिर्फ़ 101 दिन या तीन महीने से थोड़ा ज़्यादा है।

BYD अपनी एडवांस्ड टेक्नोलॉजी और इनोवेटिव प्रोडक्ट्स का लाभ उठाते हुए ग्लोबल मार्केट में अपनी उपस्थिति का विस्तार जारी रखने की योजना बना रही है। जैसे-जैसे अधिक विदेशी कारखाने चालू होंगे, BYD की ग्लोबल प्रोडक्शन क्षमता उत्तरोत्तर मजबूत होती जाएगी।

जून में BYD ने कुल 341,658 NEV बेचे, जो पिछले वर्ष की तुलना में 35% अधिक था, और BYD उज्बेकिस्तान फैक्ट्री भी चालू की गई।