BSNL की 4G सर्विसेज नवंबर में लॉन्च होंगी, अगले साल 5G की बारी

Share Us

486
BSNL की 4G सर्विसेज नवंबर में लॉन्च होंगी, अगले साल 5G की बारी
04 Oct 2022
min read

News Synopsis

भारत India की सबसे बड़ी और सरकारी टेलीकॉम कंपनी Government Telecom Company भारत संचार निगम लिमिटेड Bharat Sanchar Nigam Limited (BSNL) ने देश में नवंबर से 4G नेटवर्क 4G Network शुरू करने के लिए कमर कस ली है। कंपनी की योजना अगले वर्ष अगस्त तक 5G सर्विसेज 5G Services भी लॉन्च करने की है। देश में 5G टेलीकॉम सर्विसेज को पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लॉन्च किया था। भारती एयरटेल ने आठ शहरों में अपनी 5G सर्विस को शुरू कर दिया है। BSNL के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर Chairman and Managing Director, P K Purwar ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस India Mobile Congress में बताया कि कंपनी की योजना 18 महीनों में लगभग 1.25 लाख 4G मोबाइल साइट्स  4G Mobile Sites शुरू करने की है।

देश में डिवेलप की गई 4G टेक्नोलॉजी 4G Technology के इस्तेमाल के लिए कंपनी की ओर  से TCS और सरकारी फर्म C-DOT की अगुवाई वाले कंसोर्शियम Consortium के साथ बातचीत की जा रही है। Purwar ने कहा कि कंपनी 4G के लिए जो इक्विपमेंट खरीद रही है है उसका इस्तेमाल सॉफ्टवेयर अपग्रेड के जरिए 5G के लिए किया जाएगा। 5G सर्विसेज लॉन्च करने की समयसीमा के बारे में पूछने पर Purwar का कहना था कि टेलीकॉम मिनिस्टर Telecom Minister  अशिविनी वैष्णव Ashwini Vaishnaw ने इसके लिए 15 अगस्त की समयसीमा दी है।

उन्होंने कहा, "प्रत्येक व्यक्ति को अच्छी सर्विस देने के लिए नेटवर्क में इनवेस्टमेंट Network investment किया जाना चाहिए। टेलीकॉम कंपनियों के पास पर्याप्त रिसोर्सेज नहीं होने पर वे नेटवर्क में इनवेस्टमेंट नहीं कर सकेंगी। इससे बहुत से लोगों को नई टेक्नोलॉजी का फायदा नहीं मिलेगा।" उनका कहना था कि देश में टेलीकॉम कंपनियों का प्रति यूजर औसत रेवेन्यू average revenue per user  (ARPU) काफी कम है और यह देखना होगा कि इस पर कारोबार किया जा सकता है या नहीं।