News In Brief Auto
News In Brief Auto

BMW ने भारत में R 12 nineT मोटरसाइकिल लॉन्च की

Share Us

121
BMW ने भारत में R 12 nineT मोटरसाइकिल लॉन्च की
06 Jul 2024
7 min read

News Synopsis

BMW R 12 nineT ने भारत में डेब्यू किया। मोटरसाइकिल को कंप्लीटली बिल्ट-अप यूनिट (CBU) के तौर पर बेचा जाएगा और इसकी डिलीवरी सितंबर 2024 से शुरू होगी। R 12 nineT की एक्स-शोरूम कीमत 20.90 लाख रुपये है।

BMW R 12 nineT: Engine specifications

जब बात परफॉरमेंस की आती है, तो BMW R 12 nineT एक दमदार कार है। एयर/ऑयल-कूल्ड बॉक्सर इंजन जो BMW मोटरसाइकिलों की पहचान है, 1,170 cc का है, और 7,000 rpm पर 107 bhp और 6,500 rpm पर 115 Nm का टॉर्क देता है। यह कई राइडिंग मोड्स - रेन, रोड और डायनामिक के साथ स्टैंडर्ड आता है।

BMW R 12 nineT: Features

BMW R 12 nineT एक क्लासिक मोटरसाइकिल है, जिसमें ब्रश और क्लियर-कोटेड साइड पैनल के साथ बॉक्सी एल्युमीनियम टैंक है, साथ ही सीट और टेल हंप है, जो एक उभरता हुआ, डायनामिक कंटूर बनाता है। फंडामेंटल डिजाइन पर यह जोर कॉम्पैक्ट और अब्बरेविएटेड रियर द्वारा पूरक है। कम किया गया फ्यूल टैंक जो अब पीछे की तरफ 30 मिमी छोटा और पतला है, उल्लेखनीय रूप से बेहतर एर्गोनॉमिक्स और बैठने की स्थिति प्रदान करता है, जो अपने पूर्ववर्ती की तुलना में अधिक आगे की ओर है। सिंगल-साइडेड स्विंगआर्म, पीशूटर-स्टाइल डुअल एग्जॉस्ट, ट्रेडिशनल स्पोक व्हील और बॉक्सर इंजन के सिग्नेचर प्रोट्रूडिंग सिलेंडर हेड R 12 nineT को एक अनूठी रेट्रो मोटरसाइकिल बनाते हैं।

R 12 NineT में रात के समय बेहतर रोशनी के लिए हेडलाइट प्रो हेडलैंप और कीलेस राइड सिस्टम दिया गया है। हार्डवेयर की बात करें तो R 12 nineT में 45 mm स्लाइडर ट्यूब डायमीटर के साथ अपसाइड-डाउन टेलिस्कोपिक फोर्क्स दिए गए हैं।

बिल्कुल नए R 12 nineT में आगे के पहिये पर ट्विन डिस्क ब्रेक है, जो विश्वसनीय और प्रभावी ब्रेकिंग पावर के लिए दो रेडियल माउंटेड 4-पिस्टन मोनोब्लॉक ब्रेक कैलीपर्स और 310 मिमी व्यास से लैस है। पीछे के पहिये में 2-पिस्टन फ्लोटिंग कैलीपर और 265 मिमी व्यास के साथ सिंगल डिस्क ब्रेक का उपयोग किया गया है। बिल्कुल नए R 12 मॉडल में स्टैंडर्ड रूप से BMW Motorrad ABS Pro है, जो मोड़ पर झुकते समय ABS-समर्थित ब्रेकिंग प्रदान करके कॉर्नरिंग के दौरान सुरक्षा को बढ़ाता है।

BMW ग्रुप इंडिया के प्रेसिडेंट विक्रम पावाह Vikram Pawah President BMW Group India ने कहा "BMW मोटरराड ने R nineT के साथ क्लासिक बाइक के सेगमेंट की स्थापना की। नई R 12 सीरीज़ इमोशनल, ओरिजिनल मोटरसाइकिल राइडिंग के इस रास्ते को और भी आगे ले जाती है। जहाँ एक क्लासिक रोडस्टर के रूप में नई BMW R 12 nineT का उद्देश्य शहरी वातावरण में एक स्टाइलिश छाप छोड़ना है, वहीं नई BMW R 12 हर दिन के लिए एक क्लासिक क्रूज़र का प्रतीक है, जो आपको अच्छा महसूस कराता है, और आपको आज़ादी का आनंद लेने की अनुमति देता है"।