News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

बिल गेट्स और अमेज़ॅन समर्थित ने दुनिया का पहला ग्रीन स्टील प्लांट खोला

Share Us

89
बिल गेट्स और अमेज़ॅन समर्थित ने दुनिया का पहला ग्रीन स्टील प्लांट खोला
02 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

बिल गेट्स और अमेज़ॅन Bill Gates and Amazon द्वारा समर्थित स्टार्टअप इलेक्ट्रा ने संयुक्त राज्य अमेरिका में अपना पहला स्टील प्रोडक्शन प्लांट Steel Production Plant खोला है। कोलोराडो में स्थित यह पायलट प्लांट उच्च अशुद्धता वाले अयस्कों से स्वच्छ धात्विक लौह का उत्पादन करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करता है। इस प्रक्रिया का लक्ष्य "ग्रीन" स्टील बनाना है, जो स्टील उत्पादन के पर्यावरणीय प्रभाव को काफी कम कर सकता है।

नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों को एकीकृत करके इलेक्ट्रा पारंपरिक कोयले से चलने वाली भट्टियों की तुलना में बहुत कम तापमान पर उत्सर्जन मुक्त लौह उत्पादन प्राप्त करता है। उनके स्वच्छ लोहे की शुद्धता 99% से अधिक है, जो इसे इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस स्टील निर्माताओं के लिए मूल्यवान बनाती है। यह अभिनव दृष्टिकोण स्वच्छ और अधिक टिकाऊ इस्पात उद्योग की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है।

इलेक्ट्रा ने हरित इस्पात उत्पादन के लिए एक अभूतपूर्व प्रक्रिया विकसित की है। इलेक्ट्रा की विधि मात्र 60 डिग्री सेल्सियस (कॉफी के तापमान के आसपास) पर काम करती है, जो कोयले से चलने वाली भट्टियों पर निर्भर पारंपरिक इस्पात निर्माण प्रक्रियाओं की तुलना में काफी कम है। इलेक्ट्रा एक सिद्ध औद्योगिक पैमाने की इलेक्ट्रोकेमिकल और हाइड्रोमेटालर्जिकल प्रक्रिया का उपयोग करता है। 

यहां मुख्य चरण दिए गए हैं:

आयरन ऑक्साइड को घोलना: सबसे पहले वे आयरन ऑक्साइड अयस्क को एक जलीय एसिड घोल में घोलते हैं।

अवक्षेपण धातुएँ: यह कदम उन्हें सह-उत्पादों के रूप में लौह अयस्क में एल्यूमिना और सिलिका जैसी मुख्य अशुद्धियों को चुनिंदा रूप से परिष्कृत करने की अनुमति देता है।

प्रत्यक्ष कटौती: इलेक्ट्रा ब्लास्ट फर्नेस या कोयला जलाने की आवश्यकता के बिना सीधे आयरन ऑक्साइड को लोहे में कम कर देता है।

परिणाम 99% से अधिक की शुद्धता के साथ उच्च शुद्धता, गैंग-मुक्त लौह धातु है। इस स्वच्छ लोहे को सीधे इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस स्टील निर्माताओं में चार्ज किया जा सकता है, जो इसे स्टील उत्पादन के लिए मूल्यवान बनाता है।

यह पारंपरिक इस्पात निर्माण विधियों की तुलना में एक महत्वपूर्ण सुधार है, जो कोयले के साथ उच्च श्रेणी के अयस्कों को पिघलाने पर निर्भर करती है, जो वैश्विक कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन का 10% उत्सर्जित करती है।

इलेक्ट्रा का पायलट प्लांट स्वच्छ, अधिक टिकाऊ और गोलाकार इस्पात उद्योग की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है। मूल्य श्रृंखला में साझेदारियाँ दशक के अंत तक लाखों टन स्वच्छ लोहे के उत्पादन के उनके लक्ष्य का समर्थन करती हैं।

संक्षेप में इलेक्ट्रा की प्रक्रिया का उद्देश्य नवीन प्रौद्योगिकी और टिकाऊ प्रथाओं के माध्यम से हरित इस्पात का निर्माण करके जलवायु परिवर्तन के प्रक्षेप पथ को मोड़ना है।

अक्टूबर 2022 में इलेक्ट्रा ने बिल गेट्स द्वारा स्थापित ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स, अमेज़ॅन, बीएचपी वेंचर्स, टेमासेक, एस2जी वेंचर्स, मकर इन्वेस्टमेंट ग्रुप, लोअरकार्बन कैपिटल, वेलोर इक्विटी पार्टनर्स और बारूक फ्यूचर वेंचर्स सहित समर्थकों के उल्लेखनीय ग्रुप से सीरीज बी दौर की फंडिंग में 85 मिलियन डॉलर जुटाए।

कई अन्य कंपनियां भी ग्रीन स्टील प्रोडक्शन पर सक्रिय रूप से काम कर रही हैं, जिसका लक्ष्य इस्पात निर्माण के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करना है।

स्वीडिश स्टार्टअप H2 ग्रीन स्टील स्वीडन में एक बड़े पैमाने पर प्लांट का निर्माण कर रहा है, जो कोयले के बजाय नवीकरणीय ऊर्जा से बने हाइड्रोजन का उपयोग करके स्टील का उत्पादन करेगा। अगले साल के अंत तक वे आइकिया और मर्सिडीज-बेंज जैसे ग्राहकों के लिए स्टील बनाना शुरू करने की योजना बना रहे हैं। उनका लक्ष्य सालाना 5 मिलियन टन ग्रीन स्टील का उत्पादन करना है।

बोस्टन मेटल लौह अयस्क से स्टील बनाने के लिए इलेक्ट्रोलिसिस का उपयोग करता है। इस नवीन प्रक्रिया का लाभ उठाकर उनका लक्ष्य पारंपरिक इस्पात उत्पादन से जुड़े उत्सर्जन को कम करना है।

आर्सेलर मित्तल और चाइना बाओवू ग्रुप Arcelor Mittal and China Baowu Group ने भी अधिक टिकाऊ उद्योग के लिए समाधानों की वकालत करते हुए नेट-ज़ीरो स्टीलमेकिंग के लिए प्रतिबद्धताओं की घोषणा की है।