यस बैंक-डीएचएफएल मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, करोड़ों के संपत्ति जब्त

Share Us

449
यस बैंक-डीएचएफएल मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, करोड़ों के संपत्ति जब्त
04 Aug 2022
min read

News Synopsis

ईडी ED ने बड़ी कार्रवाई Big Action करते हुए यस बैंक- दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड Yes Bank- Dewan Housing Finance Limited (डीएचएफएल) से संबंधित बैंक ऋण धोखाधड़ी मामले  Bank loan fraud case में महाराष्ट्र Maharashtra के बिल्डर अविनाश भोंसले और संजय छाबड़िया  Avinash Bhosle and Sanjay Chhabria की 415 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है। संघीय जांच एजेंसी ने दोनों बिल्डर को जून में हिरासत में लिया था और अभी दोनों ही न्यायिक हिरासत में हैं।

प्रवर्तन निदेशालय Enforcement Directorate ने धनशोधन निवारण अधिनियम  Prevention of Money Laundering Act (पीएमएलए) के तहत भोंसले की 164 करोड़ रुपए की संपत्ति, जबकि छाबड़िया की 251 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त करने के लिए मंगलवार को एक अस्थायी आदेश जारी किया था। ईडी और केंद्रीय जांच ब्यूरो Central Bureau of Investigation यानी सीबीआई CBI इस केस की जांच कर रही है।

दोनों केंद्रीय एजेंसियों ने दो बिल्डर, यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर और डीएचएफएल के प्रमोटर-निदेशक कपिल वधावन व धीरज वधावन DHFL Promoter-Directors Kapil Wadhawan and Dheeraj Wadhawan के खिलाफ अलग-अलग मामला दर्ज किया है। इस मामले में  वधावन बंधुओं को ईडी ने मई में गिरफ्तार किया था, जबकि कपूर को मार्च में गिरफ्तार किया गया था। ये दोनों भी अभी न्यायिक हिरासत में हैं।

ईडी ने आरोप लगाया कि राणा कपूर ने यस बैंक लिमिटेड के माध्यम से डीएचएफएल के अल्पकालिक गैर-परिवर्तनीय ‘डिबेंचर’ में 3,700 करोड़ रुपए और डीएचएफएल के ‘मसाला बॉन्ड Masala Bond में 283 करोड़ रुपे का निवेश किया। अब तक इस केस में ईडी ने 1,827 करोड़ की संपत्ति जब्त की है।