News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

स्मार्टफ़ोन में एआई टेक्नोलॉजी को इंटरग्रटे करने के लिए Baidu ने Lenovo के साथ साझेदारी की

Share Us

103
स्मार्टफ़ोन में एआई टेक्नोलॉजी को इंटरग्रटे करने के लिए Baidu ने Lenovo के साथ साझेदारी की
10 Feb 2024
6 min read

News Synopsis

एआई-सक्षम स्मार्टफोन की बढ़ती मांग का लाभ उठाने के उद्देश्य से चीनी तकनीकी दिग्गज Baidu ने उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स के अग्रणी वैश्विक निर्माता लेनोवो Lenovo के साथ साझेदारी की घोषणा की। यह साझेदारी विशेष रूप से मोबाइल प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपने एआई मॉडल के लिए व्यावहारिक अनुप्रयोगों को आगे बढ़ाने के लिए Baidu की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

Baidu और लेनोवो साझेदारी:

इस साझेदारी में लेनोवो अपने स्मार्टफ़ोन की रेंज में Baidu के एर्नी लार्ज लैंग्वेज मॉडल को इंटरग्रटे कर रही है, जिसमें लेनोवो-ब्रांडेड डिवाइस और मोटोरोला फोन दोनों शामिल हैं, जो लेनोवो के स्वामित्व में हैं। यह साझेदारी हाल ही में सैमसंग और ऑनर जैसे अन्य प्रमुख स्मार्टफोन निर्माताओं के साथ Baidu द्वारा स्थापित समान उद्यमों को प्रतिबिंबित करता है। एर्नी को लेनोवो के व्यक्तिगत कंप्यूटर और टैबलेट के पारिस्थितिकी तंत्र में एम्बेड करके, साझेदारी का उद्देश्य चैटबॉट और रीयल-टाइम अनुवाद जैसी उन्नत एआई सुविधाएं प्रदान करके उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाना है।

एआई स्मार्टफोन में वैश्विक रुझान:

स्मार्टफोन में जेनेरिक एआई सुविधाओं का एकीकरण वैश्विक तकनीकी परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण प्रवृत्ति के रूप में उभरा है, जो चैटजीपीटी जैसे नवाचारों के लॉन्च के बाद एआई प्रौद्योगिकी की बढ़ती लोकप्रियता से प्रेरित है। Google और Apple सहित उद्योग के प्रमुख खिलाड़ी अपने संबंधित स्मार्टफोन उत्पादों के लिए सक्रिय रूप से AI क्षमताएं विकसित कर रहे हैं। अनुसंधान अनुमान एआई-सक्षम स्मार्टफोन के लिए पर्याप्त विकास पथ का संकेत देते हैं, और 2024 में दुनिया भर में भेजे जाने वाले 5% स्मार्टफोन में एआई क्षमताएं होंगी।

AI स्मार्टफोन बाजार में चीन का दबदबा:

चीनी बाजार में OpenAI और Google जैसी अग्रणी अमेरिकी कंपनियों की AI सेवाओं की अनुपस्थिति ने घरेलू कंपनियों के लिए AI स्मार्टफोन क्षेत्र पर हावी होने का मार्ग प्रशस्त कर दिया है। लेनोवो के साथ Baidu का सहयोग इस प्रवृत्ति का उदाहरण है, वर्तमान में चीन में 200 से अधिक AI मॉडल उपलब्ध हैं, जिनमें Baidu के प्रतिस्पर्धियों जैसे अलीबाबा और Tencent की पेशकश भी शामिल है। साझेदारी न केवल AI स्मार्टफोन क्षेत्र में Baidu की पकड़ को मजबूत करती है, बल्कि चीनी तकनीकी कंपनियों द्वारा विकसित ऑन-डिवाइस AI मॉडल के बढ़ते महत्व को भी रेखांकित करती है।

Baidu के सीईओ रॉबिन ली Baidu CEO Robin Li ने कहा जबकि वीवो, श्याओमी और हुआवेई जैसे प्रमुख चीनी स्मार्टफोन ब्रांड भी ऑन-डिवाइस एआई मॉडल में निवेश कर रहे हैं, लेनोवो जैसे स्थापित निर्माताओं के साथ सहयोग Baidu को अपनी एआई क्षमताओं को बढ़ाने और मूल्यवान उपयोगकर्ता डेटा जमा करने का अवसर प्रदान करता है।

लेनोवो स्मार्टफोन में Baidu के एर्नी एलएलएम का एकीकरण मोबाइल उपकरणों में एआई-संचालित सुविधाओं को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण क्षण का प्रतीक है। स्मार्टफ़ोन में Baidu की AI सुविधाओं का एकीकरण न केवल उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाता है, बल्कि कंपनी को AI बाज़ार में अमेरिकी प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ अधिक प्रभावी ढंग से प्रतिस्पर्धा करने की स्थिति में भी लाता है।

स्मार्टफोन में Baidu के एलएलएम को शामिल करने से एआई-संचालित सुविधाओं को बढ़ावा देने का एक रणनीतिक अवसर मिलता है, जो एआई स्मार्टफोन परिदृश्य में भविष्य की प्रगति के लिए आधार तैयार करता है। और अल्पावधि में सीमाएं मौजूद हो सकती हैं, एआई-सक्षम स्मार्टफोन की दीर्घकालिक क्षमता से पता चलता है, कि ऐसी सुविधाएं उपभोक्ताओं के लिए अपरिहार्य हो सकती हैं।

TWN Special