News In Brief Auto
News In Brief Auto

Auto Sales: फेस्टिव सीजन अक्तूबर में कारों की थोक बिक्री में 29 फीसदी की बढ़त

Share Us

355
Auto Sales: फेस्टिव सीजन अक्तूबर में कारों की थोक बिक्री में 29 फीसदी की बढ़त
12 Nov 2022
min read

News Synopsis

Auto Sales: देश की बड़ी कार कंपनियों car companies के लिए यह त्योहारी सीजन festive season शानदार रहा है। इस दौरान कार निर्माताओं car manufacturers के पास खुश रहने के लिए बहुत सी वजह थीं। और इसकी पुष्टि शुक्रवार को सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स Society of Indian Automobile Manufacturers (SIAM) द्वारा जारी आंकड़ों के साथ की गई। जिसमें अक्तूबर के महीने में थोक बिक्री में 29 फीसदी की बढ़ोतरी पर रोशनी डाली गई। SIAM डेटा ने विशेष रूप से यात्री वाहन निर्माताओं के बीच पॉजिटिव ट्रेंड (सकारात्मक प्रवृत्ति) को उजागर किया, जिसमें डीलरों को 2.91 लाख यूनिट्स से थोड़ा ज्यादा डिस्पैच किया गया था, जो कि 2021 के अक्तूबर में लगभग 2.26 लाख यूनिट्स था।

पिछले महीनों से मांग में बढ़ोतरी, जब सेमीकंडक्टर semiconductors  मुद्दे ने एक बड़ी चुनौती पेश की थी, पिछले महीने पैसेंजर व्हीकल्स passenger vehicles के प्रदर्शन को शक्ति देने वाले कई कारकों में से एक हो सकता है। लेकिन खेल में अन्य कारक भी रहे हैं। सियाम के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल vinod agarwal ने कहा, "उत्सव को बढ़ावा देने के साथ बाजार की अच्छी धारणा के कारण अक्तूबर में विशेष रूप से यात्री वाहनों की बिक्री बढ़ी है।" दोपहिया वाहन निर्माताओं ,two wheeler manufacturers के लिए भी कुछ हद तक खुश करने वाली वजहें थीं। भले ही छोटी ही क्यों न हों।

पिछले महीने स्कूटर और मोटरसाइकिल scooters and motorcycles की डिस्पैच बढ़कर 15.77 लाख यूनिट हो गई, जो अक्टूबर 2021 के आंकड़ों से लगभग दो प्रतिशत ज्यादा है। अग्रवाल ने कहा कि उच्च मुद्रास्फीति high inflation और बढ़ती ब्याज दरों ने उस पर लगाम लगाई हो सकती है जो संख्या में और भी ज्यादा हो सकती थी। और यह सियाम के महानिदेशक राजेश मेनन के साथ एक वास्तविक और स्थायी चिंता का विषय है कि कैसे अप्रैल और अक्तूबर के बीच पैसेंजर व्हीकल्स की बिक्री बहुत प्रभावशाली थी, उसी अवधि में दोपहिया वाहनों की बिक्री अभी भी 2016 की इस अवधि की तुलना में कम है।

वहीं तिपहिया वाहनों three wheelers के आंकड़ों के साथ, कुल डिस्पैच - पीवी, दोपहिया वाहन और तीन पहिया वाहन - 19.23 लाख थे, जो अक्तूबर 2021 के आंकड़ों से लगभग 6 फीसदी अधिक है।