Apple: 2025 तक हर चौथा आईफोन भारत में बना सकता है एपल, ये है बड़ी वजह

Share Us

388
Apple: 2025 तक हर चौथा आईफोन भारत में बना सकता है एपल, ये है बड़ी वजह
22 Sep 2022
min read

Podcast

News Synopsis

दुनिया World का दिग्गज ब्रांड एप्पल Apple 2025 तक हर चौथा आईफोन iphone भारत में बना सकता है। जेपी मॉर्गन jp morgan के विश्लेषकों ने बुधवार को अपने बयान में कहा कि बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव और लॉकडाउन geopolitical tensions and lockdown के बीच दिग्गज टेक कंपनी चीन china में अपना उत्पादन production बंद करना चाहती है। वह 2025 तक मैक mac, आईपैड ipad, एपल वॉच और एयरपॉड apple watch and airpods समेत कुल एपल उत्पादों का 25 फीसदी उत्पादन चीन से बाहर कर सकती है।

वर्तमान में कंपनी 5 फीसदी उत्पाद चीन से बाहर करती है। विश्लेषकों का कहना है कि चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार smartphone market है। कंपनी इस साल के अंत तक आईफोन-14 के कुल उत्पादन total production का 5 फीसदी भारत में बना सकती है। उन्होंने अपने बयान में कहा कि स्थानीय निर्माण  local manufacturing को बढ़ावा देने के भारत सरकार  government of india के प्रयासों के बीच एपल 2017 में विस्ट्रॉन और बाद में फॉक्सकॉन के साथ मिलकर भारत में आईफोन बना रही है।

जेपी मॉर्गन jp morgan के प्रमुख विश्लेषक गोकुल हरिहरन gokul hariharan का कहना है कि हॉन हाई और पेगाट्रॉन जैसे ताइवान के विक्रेताओं की वजह से एपल भारत में अपनी उत्पादन इकाई  hone hai and Pegatron Production Unit स्थानांतरित करना चाहती है।

TWN In-Focus