News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अमेरिका ने चिप रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए 11 अरब डॉलर का निवेश किया

Share Us

122
अमेरिका ने चिप रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए 11 अरब डॉलर का निवेश किया
10 Feb 2024
6 min read

News Synopsis

संयुक्त राज्य अमेरिका ने वैश्विक सेमीकंडक्टर उद्योग Global Semiconductor Industry में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए चिप प्रौद्योगिकी में घरेलू अनुसंधान और विकास प्रयासों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 11 अरब डॉलर का निवेश किया।

यह पहल जिसे "चिप्स आर एंड डी प्रोग्राम" कहा गया है, चल रहे चिप की कमी के संकट को दूर करने और इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में दीर्घकालिक अमेरिकी प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण निवेश का प्रतीक है।

राष्ट्रपति बिडेन ने कहा "यह ऐतिहासिक निवेश यह सुनिश्चित करेगा कि संयुक्त राज्य अमेरिका नवाचार और विनिर्माण में वैश्विक नेता बना रहेगा। अत्याधुनिक अनुसंधान और विकास में निवेश करके हम अच्छी तनख्वाह वाली नौकरियाँ पैदा कर सकते हैं, अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत कर सकते हैं, और यह सुनिश्चित कर सकते हैं, कि अमेरिकी तकनीक भविष्य को आगे बढ़ाती रहे।"

11 बिलियन डॉलर का कार्यक्रम चार प्रमुख क्षेत्रों में वितरित किया जाएगा:

राष्ट्रीय सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी केंद्र (एनएसटीसी): यह पहल कार्यक्रम के केंद्र बिंदु के रूप में काम करेगी, जो चिप नवाचार में तेजी लाने के लिए सरकार, उद्योग, शिक्षा और अन्य हितधारकों के बीच सहयोग को बढ़ावा देगी।

राष्ट्रीय उन्नत पैकेजिंग विनिर्माण कार्यक्रम (एनएपीएमपी): यह कार्यक्रम उन्नत पैकेजिंग प्रौद्योगिकियों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा, जो आधुनिक चिप डिजाइन का एक महत्वपूर्ण पहलू है।

चिप मेट्रोलॉजी कार्यक्रम: इस पहल का उद्देश्य उन्नत चिप उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण अत्याधुनिक माप और परीक्षण उपकरणों तक पहुंच सुनिश्चित करना है।

चिप मैन्युफैक्चरिंग यूएसए इंस्टीट्यूट: इस मौजूदा संस्थान को घरेलू चिप निर्माण प्रयासों को और समर्थन देने के लिए अतिरिक्त धन प्राप्त होगा।

CHIPS R&D कार्यक्रम बड़े CHIPS और विज्ञान अधिनियम का हिस्सा है, जो अगस्त 2022 में पारित एक द्विदलीय कानून है, जो अमेरिकी सेमीकंडक्टर अनुसंधान, विकास और विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए कुल $52.7 बिलियन का आवंटन करता है।

इसमें सेमीकंडक्टर उत्पादन के लिए $39 बिलियन और अनुसंधान और विकास में $11 बिलियन की सब्सिडी शामिल है। यह चिप प्लांट के निर्माण के लिए 25% निवेश कर क्रेडिट भी बनाता है, जिसकी अनुमानित कीमत 24 अरब डॉलर है।

अनुसंधान एवं विकास कार्यक्रम का केंद्रबिंदु एनएसटीसी है, जो उन्नत अर्धचालक प्रौद्योगिकी का अनुसंधान और प्रोटोटाइपिंग करेगा।

अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो U.S. Commerce Secretary Gina Raimondo ने केंद्र को "सार्वजनिक-निजी साझेदारी" के रूप में वर्णित किया, जहां सरकार, उद्योग, ग्राहक, आपूर्तिकर्ता, शिक्षाविद, उद्यमी और उद्यम पूंजीपति नवाचार, कनेक्ट, नेटवर्क, समस्याओं को हल करने और सशक्त बनाने के लिए सहयोग करते हैं। अमेरिकियों को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने और उत्कृष्टता प्राप्त करने की आवश्यकता है।

ऊर्जा सचिव जेनिफर ग्रैनहोम Energy Secretary Jennifer Granholm ने कहा कि यह पहल "चिप पर केंद्रित औद्योगिक रणनीति" का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य घरेलू स्तर पर नौकरियों को बनाए रखना और नए अमेरिकी रोजगार के अवसर पैदा करना है।

उन्होंने अनुसंधान और विकास पर कहा “जो राष्ट्र अनुसंधान एवं विकास की उपेक्षा करता है, वह नुकसान में है। हम अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

एनएसटीसी उभरती सेमीकंडक्टर कंपनियों को व्यावसायीकरण की दिशा में प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए एक निवेश कोष स्थापित करेगा।

2022 का कानून राष्ट्रीय उन्नत पैकेजिंग विनिर्माण कार्यक्रम और अर्धचालक पर केंद्रित नए विनिर्माण यूएसए संस्थान भी बनाता है। सेमीकंडक्टर विनिर्माण कार्यक्रम का उद्देश्य चिप उत्पादन और संबंधित आपूर्ति श्रृंखला निवेश को सब्सिडी देना है।