News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अमेज़न 2030 तक भारत की क्लाउड सेवाओं में 12.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगा

Share Us

514
अमेज़न 2030 तक भारत की क्लाउड सेवाओं में 12.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगा
19 May 2023
7 min read

News Synopsis

Amazon Web Services ने गुरुवार को भारत में क्लाउड सेवाओं Cloud Services in India के लिए ग्राहकों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 2030 तक भारत में क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर Cloud Infrastructure में 12.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करने की घोषणा की। अमेज़ॅन के एक बयान के अनुसार यह निवेश 2030 तक भारत के कुल सकल घरेलू उत्पाद में 23.3 बिलियन अमरीकी डालर का योगदान करने का अनुमान है। भारत में डेटा सेंटर इंफ्रास्ट्रक्चर Data Center Infrastructure in India में यह नियोजित निवेश प्रत्येक वर्ष भारतीय व्यवसायों में अनुमानित औसत 1,31,700 पूर्णकालिक समतुल्य नौकरियों का समर्थन करेगा।

निर्माण, सुविधा रखरखाव, इंजीनियरिंग, दूरसंचार और अन्य नौकरियों सहित ये पद भारत में डेटा सेंटर आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा हैं। यह 2016 और 2022 के बीच AWS के 3.7 बिलियन अमरीकी डालर के निवेश का अनुसरण करता है, जिससे 2030 तक भारत में AWS का कुल निवेश 16.4 बिलियन अमरीकी डालर हो गया।

बयान के अनुसार भारत में AWS के निवेश का कार्यबल विकास, प्रशिक्षण और कौशल अवसर, सामुदायिक जुड़ाव और स्थिरता पहल जैसे क्षेत्रों में स्थानीय अर्थव्यवस्था में एक लहरदार प्रभाव है। भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर Minister of State for Entrepreneurship Rajeev Chandrasekhar ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi जी की डिजिटल इंडिया Digital India दृष्टि भारत में क्लाउड और डेटा केंद्रों के विस्तार को चला रही है।

मंत्री ने कहा इंडिया क्लाउड और अंतर्निहित डेटा सेंटर इंफ्रास्ट्रक्चर India Cloud and Underlying Data Center Infrastructure भारत के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और पारिस्थितिक तंत्र Digital Infrastructure and Ecosystem के महत्वपूर्ण तत्व हैं। मैं भारत में अपने डेटा केंद्रों का विस्तार करने के लिए अमेज़ॅन वेब सर्विसेज के 12.7 बिलियन अमरीकी डालर के निवेश का स्वागत करता हूं। यह निश्चित रूप से भारत के डेटा केंद्रों को उत्प्रेरित करेगा। MeitY भारत क्लाउड के नवाचार, स्थिरता और विकास को उत्प्रेरित करने के लिए क्लाउड और डेटा सेंटर नीति Cloud and Data Center Policy पर भी काम कर रहा है। अमेज़न के बयान के अनुसार भारत में एडब्ल्यूएस का बुनियादी ढांचा निवेश डिजिटल स्किलिंग AWS Infrastructure Investments Digital Skilling सहित पूरी अर्थव्यवस्था में सकारात्मक लहर पैदा करता है।

2017 के बाद से अमेज़ॅन ने कहा कि AWS ने AWS स्किल बिल्डर जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से भारत में चार मिलियन से अधिक लोगों को क्लाउड कौशल पर प्रशिक्षित किया है, जो इंटरनेट कनेक्शन Internet Connection वाले किसी को भी डिजिटल क्लाउड कौशल प्रदान करता है, और AWS re/Start - एक पूर्णकालिक, कक्षा -आधारित कौशल विकास और प्रशिक्षण कार्यक्रम जो व्यक्तियों को क्लाउड में करियर के लिए तैयार करता है। Amazon ने कहा कि AWS re/Start ने भारत में 98 प्रतिशत से अधिक प्रोग्राम ग्रेजुएट्स को रोजगार के अवसरों से जोड़ा है।

एडब्ल्यूएस इंडिया AWS India और दक्षिण एशिया के वाणिज्यिक व्यवसाय के अध्यक्ष पुनीत चंडोक ने कहा 2016 से एडब्ल्यूएस ने क्लाउड के उपयोग में देखी गई जबरदस्त वृद्धि का समर्थन करने के लिए भारत में क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर में अरबों डॉलर का निवेश किया है। डिजिटल बदलाव के लिए। उन्होंने कहा कि एडब्ल्यूएस भारत में सकारात्मक सामाजिक और आर्थिक प्रभाव लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण और स्थानीय ग्राहकों और भागीदारों को डिजिटल रूप से बदलने में मदद करने के अलावा हमने 2017 से भारत में चार मिलियन से अधिक लोगों को क्लाउड कौशल के साथ प्रशिक्षित किया है, और हमारे वैश्विक 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा को पूरा करने के लिए छह यूटिलिटी-स्केल नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं Renewable Energy pProjects में निवेश किया है। 2025 तक ऊर्जा लक्ष्य, उन्होंने कहा।