News In Brief Auto
News In Brief Auto

Amazon ने गडकरी की चेतावनी के बाद सीटबेट अलॉर्म ब्लॉकर्स की सेल की बंद

Share Us

402
Amazon ने गडकरी की चेतावनी के बाद सीटबेट अलॉर्म ब्लॉकर्स की सेल की बंद
10 Sep 2022
8 min read

News Synopsis

दुनिया World की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon ने अपने प्लेटफॉर्म से सीटबेल्ट अलार्म ब्लॉकर्स Seatbelt Alarm Blockers की लिस्टिंग्स Listing को हटा दिया है। इन ब्लॉकर्स की मदद से कारों में सीटबेल्ट के लिए अलार्म बंद हो जाता है। कंपनी ने इसको लेकर कहा है कि ये प्रोडक्ट Product उसकी वेबसाइट Website पर बिक्री के लिए अब उपलब्ध नहीं होगा। रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवेज मिनिस्टर नितिन गडकरी ने कंपनी को इस तरह के ब्लॉकर्स की बिक्री को रोकने के लिए कहा था। टाटा संस के पूर्व चेयरमैन Former Tata Sons Chairman और बड़े कारोबारी Cyrus Mistry की एक दुर्घटना में मृत्यु के बाद रोड सेफ्टी को लेकर सरकार ने कड़े नियम लागू करने की योजना बनाई है। सीटबेल्ट अलार्म ब्लॉक्स का इस्तेमाल उस अलार्म को बंद करने के लिए किया जाता है जिससे कार में बैठे पैसेंजर्स को सीटबेल्ट पहनने की चेतावनी मिलती है।

ये एक सीटबेल्ट क्लिप की तरह होता है जिसे अलॉर्म को बंद करने के लिए स्लॉट में फिट किया जाता है। एमेजॉन ने Reuters को बताया कि वह कानून का उल्लंघन कर इस तरह के प्रोडक्ट्स बेचने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रही है। वहीं जानकारी में एमेजॉन की वेबसाइट पर ये प्रोडक्ट्स नहीं  मिले हैं। देश के परिवहन मंत्री नितिन गडकरी Nitin Gadkari ने सड़क सुरक्षा और कारों में सीट बेल्ट को लेकर कड़ा रुख एख्तियार किया है। ऐसी रिपोर्ट है कि कार में यात्रा करने के दौरान पिछली सीट पर बैठे Mistry ने सीटबेल्ट नहीं लगाई थी।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए गडकरी ने कहा था कि रोड सेफ्टी को बढ़ाने के लिए लोगों की मानसिकता में बदलाव की जरूरत है। उनका कहना था, "लोग सोचते हैं कि पिछली सीट पर बैठने वालों को सीटबेल्ट की जरूरत नहीं है। यह एक समस्या है। फ्रंट और बैक दोनों सीट्स पर बैठने वालों को सीट बेल्ट लगाने की जरूरत है। मैंने चार मुख्यमंत्रियों की कारों में यात्रा की है। मैं फ्रंट सीट पर था और मुझे पता चला कि एक क्लिप है जिससे बेल्ट नहीं लगाने पर अलार्म नहीं बजता। मैंने इस तरह के क्लिप्स पर बैन Clips banned लगा दिया है।"