facebook-pixel

एयर इंडिया की योजना तैयार, घरेलू बाजार में 30 फीसदी हिस्सेदारी का लक्ष्य

Share Us

106
एयर इंडिया की योजना तैयार, घरेलू बाजार में 30 फीसदी हिस्सेदारी का लक्ष्य
16 Sep 2022
min read

Podcast

News Synopsis

देश की दिग्गज विमानन कंपनी एयर इंडिया Air India ने अगले 5 वर्षों के लिए तय किए गए उद्देश्यों के साथ अपनी व्यापक परिवर्तन Mass change योजना का अनावरण कर दिया है। इसको लेकर कंपनी ने कहा है कि एयर इंडिया घरेलू बाजार  Domestic market में अपनी बाजार हिस्सेदारी को कम से कम 30 फीसदी तक बढ़ाने का प्रयास करेगी, जबकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार International market में हिस्सेदारी महत्वपूर्ण रूप से बढ़ रही है। एयर इंडिया का लक्ष्य घरेलू बाजार में 30 प्रतिशत हिस्सेदारी रखना है और अगले पांच वर्षों में अपने अंतरराष्ट्रीय परिचालन international operations को काफी मजबूत करना है।

टाटा के स्वामित्व वाली एयरलाइन एयर इंडिया ने कर्मचारियों Employees से प्रतिक्रिया लेकर बदलाव की योजना बनाई है। 30 नए वाइड-बॉडी और नैरो-बॉडी एयरक्राफ्ट Wide-body and narrow-body aircraft को शामिल करने की योजना बनाने वाले एयर इंडिया ने गुरुवार को 'विहान.एआई' Vihaan.AI का ऐलान किया, जो अगले पांच वर्षों के लिए एक विस्तृत रोड मैप के साथ एक व्यापक परिवर्तन योजना है। योजना के तहत अपने नेटवर्क और बेड़े Network and fleet दोनों को नाटकीय रूप से विकसित करने, पूरी तरह से संशोधित ग्राहक प्रस्ताव विकसित करने, विश्वसनीयता और समय पर प्रदर्शन में सुधार, और प्रौद्योगिकी, स्थिरता और नवाचार  Sustainability and innovation में नेतृत्व की स्थिति लेने के साथ-साथ आक्रामक रूप से निवेश करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

  गौर करने वाली बात ये है कंपनी ने कहा है कि, विमानन नियामक डीजीसीए DGCA के ताजा आंकड़ों के मुताबिक जुलाई में एयर इंडिया की घरेलू बाजार हिस्सेदारी 8.4 फीसदी थी। 

TWN In-Focus