साल 2030 से पहले परमाणु युद्ध जैसी तबाही ला सकता है ‘AI’, मिली चेतावनी

Share Us

415
साल 2030 से पहले परमाणु युद्ध जैसी तबाही ला सकता है ‘AI’, मिली चेतावनी
05 Oct 2022
8 min read

News Synopsis

वर्तमान समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artificial Intelligence (AI) ने दुनिया को बदल कर रख दिया है। रोजमर्रा की जिंदगी से लेकर हर क्षेत्र में इसका इस्‍तेमाल अब किया जाने लगा है। जबकि कई विशेषज्ञों experts को डर है कि यह बर्बादी भी ला सकता है। दुनिया भर में AI के एक तिहाई से ज्‍यादा रिसर्चर्स का कहना है कि आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस सिस्‍टम artificial intelligence systems द्वारा लिए गए ‘गलत' फैसलों की वजह से इस सदी में ‘परमाणु युद्ध' nuclear war जैसी तबाही हो सकती है। न्यू यॉर्क यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर डेटा साइंस New York University Center for Data Science में जूलियन माइकल Julian Michael द्वारा किए गए एआई विशेषज्ञों के एक सर्वेक्षण से पता चला है कि साल 2030 से पहले AI एक बड़ी आपदा को ट्रिगर बन सकता है। ऐसा 36 फीसदी AI एक्‍सपर्ट का मानना है।

डेली स्‍टार की रिपोर्ट के मुताबिक, AI ने हमारे घरों से लेकर कारों तक अपनी जगह बना ली है। एमेजॉन एलेक्सा हो या हमारा स्मार्टफोन। ड्रोन हो या फ‍िर आंशिक या पूरी तरह से तैयार सेल्फ-ड्राइविंग कारें self-driving cars। ये सभी AI पावर्ड हैं। Google एक ऐसे AI असिस्‍टेंट पर काम कर रही है, जो आपकी ओर से फोन कॉल कर सकता है। यह आपके अंदाज में बात करने की क्षमता रख सकता है। साथ ही इसके अलावा, AI का इस्‍तेमाल अत्याधुनिक सैन्य प्रणालियों military systems में होने लगा है। एक सीनियर अमेरिकी सैन्य एक्‍सपर्ट Senior US military expert की चेतावनी है कि AI-कंट्रोल्‍ड हथियारों AI-controlled weapons वाले ड्रोन बहुत जल्‍द अपने टार्गेट पर हमला करने में सक्षम होंगे।

यह इतने तेज और एडवांस fast and Advance होंगे कि इंसान उनसे लड़ नहीं पाएगा। US आर्मी फ्यूचर्स कमांड के प्रमुख जनरल जॉन मरे General John Murray ने कहा कि AI से लैस ऐसे ड्रोन्‍स का झुंड इंसान को अपने सामने टिकने भी देगा, मुझे इसकी उम्‍मीद नहीं है। लेकिन क्या होगा अगर यह सिस्‍टम गलत फंक्‍शनिंग Wrong Functioning करने लगे। इस स्थिति में एक AI बेस्‍ड फोन कॉल के भी गलत रिजल्‍ट हो सकते हैं।

TWN Tech Beat