अडाणी एयरपोर्ट्स के स्वामित्व वाली एमआईए ने यूडीएफ में की वृद्धि की मांग

Share Us

414
अडाणी एयरपोर्ट्स के स्वामित्व वाली एमआईए ने यूडीएफ में की वृद्धि की मांग
23 Aug 2022
min read

News Synopsis

दिग्गज उद्योगपति गौतम अडाणी Gautam Adani के अडाणी एयरपोर्ट्स Adani Airports के स्वामित्व वाले मंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे Mangaluru International Airport (MIA) ने यूजर डेवलपमेंट फी User Development Fee (UDF) में तत्काल 100 रुपए की बढ़ोतरी करने की मांग की है। एमआईए ने यह मांग घरेलू हवाई यात्रियों Domestic Air Passengers की सुविधाओं को और बेहतर बाने की गतिविधियों आगे बढ़ाने के लिए की है। कंपनी ने हवाईअड्डे पर आने-जाने वाले यात्रियों दोनों पर यह शुल्क लगाने की अनुमति मांगी है।

गौर करने वाली बात ये है कि वर्तमान में सिर्फ प्रस्थान Departure करने वाले यात्रियों से ही यह शुल्क लिया जाता है। हवाई अड्डे ने अपने नवीनतम शुल्क सूचना Latest Fee Information में इस अक्टूबर से घरेलू यात्रियों पर 250 रुपए का यूडीएफ लगाने की मांग की है। फिलहाल यूडीएफ के रूप में 150 रुपए की वसूली की जाती है। कंपनी की ओर से जारी सूचना के अनुसार इसे 31 मार्च, 2026 तक बढ़ाकर 725 रुपए कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि एयरपोर्ट्स इकोनॉमिक रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया Airports Economic Regulatory Authority of India (AERA) जो यह टैरिफ निर्धारित करने वाली इकाई है, मंगलुरु हवाईअड्डे के लिए एक अप्रैल 2021 से 31 मार्च, 2026 तक की अवधि के लिए शुल्क तय करने की प्रक्रिया में है। एमआईए ने अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों International Travellers पर 525 रुपए का यूडीएफ लगाने और इसे मार्च, 2026 तक बढ़ाकर 1,200 रुपये करने की मांग भी की है।