बजाज हिंदुस्तान शुगर के खिलाफ कार्रवाई शुरू, दिवालिया घोषित करने की याचिका 

Share Us

905
बजाज हिंदुस्तान शुगर के खिलाफ कार्रवाई शुरू, दिवालिया घोषित करने की याचिका 
18 Aug 2022
min read

News Synopsis

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक State Bank Of India (SBI) ने राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण National Company Law Tribunal (NCLT) में चीनी बनाने वाली कंपनी बजाज हिंदुस्तान शुगर लिमिटेड Bajaj Hindustan Sugar Limited के खिलाफ दिवालिया घोषित करने की याचिका दायर की है। एसबीआई SBI के इस कदम से कर्ज के बोझ तले दबी कंपनी बजाज समूह Bajaj Group की मुसीबतें अब और बढ़ सकतीं हैं। गौर करने वाली बात ये है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से बीते कारोबारी दिन मंगलवार को नियामकीय फाइलिंग Regulatory Filing में इस बारे में जानकारी दी गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक एसबीआई ने इनसॉल्वेंसी और बैंकरप्सी Insolvency and Bankruptcy (IBC) के तहत एक वित्तीय कर्जदाता Financial Lenders के तौर पर एनसीएलटी NCLT की इलाहाबाद पीठ के समक्ष कंपनी को दिवालिया घोषित करने की यह याचिका दायर की है। यह याचिका दिवाला व ऋणशोधन अक्षमता संहिता 2016 की धारा सात के तहत दाखिल की गई है। जानकारी के लिए बता दें कि चीनी उत्पादक कंपनी बजाज हिंदुस्तान शुगर पर कई बैंकों के कर्ज बकाया है, जिनमें सबसे अधिक राशि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की है। एसबीआई के अलावा कंपनी पर पंजाब नेशनल बैंक Punjab National Bank, इंडियन बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया Indian Bank and Central Bank of India जैसे बैंकों की भी देनदारी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक बजाज हिंदुस्तान शुगर लिमिटेड पर बैंकों का करीब 4,800 करोड़ रुपए का बकाया है। वहीं, बजाज हिंदुस्तान शुगर लिमिटेड ने शेयर बाजारों को भेजी गई सूचना में बताया है कि एसबीआई ने अपने वकील के माध्यम से कंपनी को दिवालिया घोषित करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए याचिका लगाई है।