facebook-pixel
News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

देश में चार जगहों पर हुई 5G की टेस्टिंग, जानिये कितना रहा सक्सेसफुल

Share Us

102
देश में चार जगहों पर हुई 5G की टेस्टिंग, जानिये कितना रहा सक्सेसफुल
27 Jul 2022
6 min read

Podcast

News Synopsis

इंडिया में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी Auction of 5G Spectrum हो रही है। इसमें भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया प्राइवेट टेलीकॉम सर्विस प्रदाता कंपनियों ने हिस्सा लिया है। स्पेक्ट्रम नीलामी की प्रक्रिया पूरी करने से पहले ही भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण Telecom Regulatory Authority of India ने घोषणा की है कि उसने देशभर में चुनिंदा स्थानों पर 5G नेटवर्क का पायलट परीक्षण Pilot Trial of 5G Network शुरू कर दिया है। इस बारे में ट्राई का कहना है कि, नामा मेट्रो बेंगलुरु में, एमजी रोड मेट्रो स्टेशन को सड़क के स्तर पर 5G कवरेज को लक्षित करने के लिए मुख्य स्टेशन के रूप में चुना गया था। 

TRAI ने एक विज्ञप्ति में कहा कि भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, वोडाफोन एलडिया और बीएसएनएल Bharti Airtel, Reliance Jio, Vodafone-ldea and BSNL जैसे प्रमुख दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के साथ ट्राई ने चार क्षेत्रों में परीक्षण शुरू किया है। इन स्थानों में भोपाल स्मार्ट सिटी Bhopal Smart City नई दिल्ली में जीएमआर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा GMR International Airport in New Delhi गुजरात में कच्छ के पास दीनदयाल पोर्ट कांडला Deendayal Port Kandla और बेंगलुरु में नम्मा मेट्रो Namma Metro in Bengaluru हैं। ये 5G तैयारी परीक्षण भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया और बीएसएनएल द्वारा आयोजित किए गए थे। 

आपको बता दें कि भोपाल में कुल ग्यारह स्थानों पर पायलट परीक्षण किया गया और इसके साथ ही भोपाल भारत का पहला स्मार्ट सिटी बन गया है। जिसने ट्रैफिक सिग्नल पोल, स्ट्रीट लाइट पोल, स्मार्ट पोल, होर्डिंग, डायरेक्शन बोर्ड, रोड साइनेज, फुट ओवर ब्रिज और सिटी बस शेल्टर जैसे स्ट्रीट फर्नीचर के उपयोग के लिए 5G तत्परता का परीक्षण किया है। इसी तरह, कच्छ के पास कांडला में दीनदयाल पोर्ट और और नई दिल्ली में GMR अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 5G का परीक्षण करने वाला देश का पहला बंदरगाह और हवाई अड्डा बन गया है।

TWN In-Focus