facebook-pixel
News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

5G स्पेक्ट्रम नीलामी को मिली हरी झंडी

Share Us

111
5G स्पेक्ट्रम नीलामी को मिली हरी झंडी
15 Jun 2022
7 min read

Podcast

News Synopsis

भारत में 5G 5G in India के साथ एक नये युग की शुरुआत होने जा रही है। इसकी ओर भारत के कदम तेजी से बढ़ने लगे हैं। लंबे समय का इंतजार भी खत्म हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक Cabinet meeting में 5G स्पेक्ट्रम नीलामी 5G spectrum auction को मंजूरी मिल गयी है। 14 जून को हुई  कैबिनेट मीटिंग कमिटी ऑन इकॉनोमिक अफेयर्स Committee on Economic Affairs की मीटिंग में लंबे समय से टले इस फैसले पर निर्णय लिया गया।  इसी के साथ इस हफ्ते से आवेदनों की मांग भी शुरू हो जाएगी। आवेदन की मांग टेलिकॉम विभाग Department of Telecom करेगा। 

आपको बता दें कि देश में लंबे समय से टेलिकॉम कंपनियां Telecom companies 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी की मांग कर रही थीं, जिसे लेकर कैबिनेट मीटिंग में निर्णायक फैसला लिया गया है। इस फैसले के मुताबिक नीलामी जुलाई में शुरू हो जाएगी। अगले महीने से 9 स्पेक्ट्रम बैंड की नीलामी auction of 9 spectrum bands की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।  इस 5G स्पेक्ट्रम नीलामी के कुल 5 लाख करोड़ रुपये का बजट रखा गया है. स्पेक्ट्रम की नीलामी 20 सालों के लिए की जाएगी। 

गौरतलब है कि सरकार 5G सर्विस का इस्तेमाल करते हुए वॉयस वीडियो कॉल voice video call कर चुकी थी इसके बाद से ही माना जा रहा था कि नीलामी की प्रक्रिया process of auction शुरू हो जाएगी।  इसके बाद इसकी लॉन्चिंग भी हो जाएगी।  पहले माना जा रहा था कि जून की शुरूआत में ही नीलामी को हरी झंडी मिल जाएगी पर किन्हीं कारणों से इस फैसले में देरी हो गई।